देश

सिर्फ ₹5000 में आत्मनिर्भर बनने का मौका, हर महीने कमाएं लाखों रुपए!

छोटा निवेश और हर महीने अच्छी कमाई! ऐसा कोई बिजनेस हो तो कौन नहीं करना चाहेगा. कोरोना संकट की वजह से कई लोगों के बिजनेस प्रभावित हुए हैं. साथ ही नौकरीपेशा को भी दिक्कतों को सामना करना पड़ा है. ऐसा में अब वक्त आत्मनिर्भर बनने का है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी आत्मनिर्भर बनने का मंत्र दिया है. इसलिए अपना बिजनेस शुरू करके इस संकट की घड़ी को कामयाबी में बदल सकते हैं. ऐसा बिजनेस जिसमें निवेश काफी छोटा है और कमाई लाखों रुपए तक हो सकती है.

शुरू करें मशरूम फार्मिंग
अच्छी कमाई करने के लिए सिर्फ 5 हजार रुपए निवेश करके मशरूम फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए बहुत ज्यादा संसाधनों की भी जरूरत नहीं होगी.  देश में छोटे से लेकर बड़े लेवल तक मशरूम फार्मिंग की जाती है. शुरुआत में इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे या स्पेस की भी जरूरत नहीं होगी.

खर्च करने होंगे 5 से 6 हजार रुपए
आप ये बिजनेस सिर्फ एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. इसके बिजनेस के लिए लिए आपको सिर्फ 5 से 6 हजार रुपए खर्च करने होते हैं. मशरूम फॉर्मिंग के लिए आप 30 से 40 गज के प्लॉट में मौजूद कमरे में कम्पोजट (मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण) को रखना होता है.

20 से 25 दिन में उग जाते हैं मशरूम
आपको मार्केट में ये कम्पोजट आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा आप पैकेट वाले यानी पहले से तैयार कम्पोजट भी खरीद सकते हैं. इन पैकेट को अपको छाया में या फिर कमरे में रखना होता है. इसके बाद 20 से 25 दिनों के अंदर इसमें मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं.

मंडी या फिर ऑनलाइन कर सकते हैं सेल
मशरूम उग जाने के बाद आप इन्हें घर के अंदर ही पैक कर मंडी या फिर ऑनलाइन किसी भी कंपनी के साथ साझेदारी करके बेच सकते हैं. या फिर आप अपनी खुद का ऐप बनाकर भी इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं. आप अपनी जेब के मुताबिक, इसमें पैसा ज्यादा लगा सकते हैं.

ट्रेनिंग लेकर भी शुरू कर सकते हैं बिजनेस
बता दें इस समय बाजार में एक किलोग्राम मशरूम का पैकेट लगभग 100 से 150 रुपए के बीच में मिलता है. तो इस तरह आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा कई संस्थान इस तरह की फार्मिंग की ट्रेनिंग भी देते हैं तो आप ट्रेंनिंग लेकर भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Back to top button