खेल

सिडनी में ऋषभ पंत का तूफान, टी-20 स्टाइल में तोड़े 5 बड़े रिकॉर्ड

सिडनी में टीम इंडिया की ओर से नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने उतरे ऋषभ पंत ने मात्र 189 गेंदों पर 15 चौके और एक छक्के की मदद से 159 रनों की नाबाद पारी खेली। इस पारी के साथ ही ऋषभ पंत ने पांच बड़े विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। आइए जानते हैं कि कौन से हैं यह पांच बड़े विश्व रिकॉर्ड जो ऋषभ पंत ने अपने नाम किए हैं।

रिकॉर्ड नंबर 1
भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आज के मैच में 159 रनों की शानदार पारी खेली। इसी के साथ ऋषभ पंत पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने एशिया के बाहर जाकर टीम इंडिया की ओर से दो शतक लगाए हो। ऋषभ पंत को छोड़कर कोई भी अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज एशिया के बाहर जाकर दो शतक नहीं लगा पाया था।

रिकॉर्ड नंबर 2

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आज के मैच में 15 चौके और एक छक्के की मदद से 159 रनों की शानदार पारी खेली। यह किसी भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा ऑस्ट्रेलिया में लगाया गया पहला शतक है। इससे पहले कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई धरती पर शतक नहीं लगा पाया था।

रिकॉर्ड नंबर 3

ऋषभ पंत ने आज के मैच में 189 गेंदों का सामना करते हुए 159 रनों की पारी खेली। इसी के साथ ऋषभ पंत विश्व के दूसरे ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बने। जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया हो। ऑस्ट्रेलिया धरती पर बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे बड़ी पारी खेलने का विश्व रिकॉर्ड एबी डी विलियर्स के नाम है। जिन्होंने साल 2012 में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 169 रनों की पारी खेली थी।

रिकॉर्ड नंबर 4

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने मात्र 21 साल और 92 दिन की उम्र में अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा किया। इसी के साथ ऋषभ पंत विश्व के इकलौते ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए। जिन्होंने सबसे कम उम्र में आस्ट्रेलियाई धरती पर जाकर बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज शतक लगाया हो।

रिकॉर्ड नंबर 5

ऋषभ पंत ने आज के मैच में नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए 159 रनों की तूफानी पारी खेली। यह इस मैदान पर किसी भी बल्लेबाज के द्वारा नंबर 7 पर खेली गई अब तक की सबसे बड़ी पारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के नाम था। जिन्होंने इस मैदान पर नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए 151 रनों की पारी खेली थी।

Back to top button