सिंघाड़े के ये फायदे जब जान लेंगे, तब आप इससे दूर नहीं रह पाएंगे

0
51

आज हम एक ऐसी चीज के बारे में बात करने जा रहे है, जिसे आपने कई बार खाया होगा. मगर इसके फायदों के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. जी हां यह एक ऐसी चीज है, जिसे आप व्रत के दौरान भी खा सकते है. बरहलाल यह चीज खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगती है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ किसी और चीज की नहीं बल्कि सिंघाड़े की बात कर रहे है. गौरतलब है कि सिंघाड़ा एक ऐसा फल है, जो आमतौर पर पानी में ही उगता है. यहाँ तक कि इसका रंग भी दो तरह का होता है. आपको जान कर हैरानी होगी कि इसका रंग लाल भी होता है और हरा भी होता है.

केवल इतना ही नहीं इसके इलावा कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो कच्चा सिंघाड़ा खाना ज्यादा पसंद करते है. वही कुछ लोग ऐसे होते है, जो सिंघाड़े को उबाल कर नमक लगा कर खाना ज्यादा पसंद करते है. मगर ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसलिए लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते है. गौरतलब है कि सिंघाड़े में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाएं जाते है. जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो यह केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है.

बता दे कि सिंघाड़े में मौजूद आयोडीन और मैगजीन जैसे मिनरल्स शरीर को थाइराइड और घेंघा नामक रोग से सुरक्षित रखते है. इसके इलावा भी सिंघाड़ा खाने से हमारे शरीर को काफी सारे लाभ होते है. तो चलिए अब आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताते है. यक़ीनन इसके फायदों के बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे.

१. अगर आपकी एड़ियां फ़टी हुई है, तो सिंघाड़े खाने से आपकी एड़ियों को काफी राहत मिलेगी. इसके साथ ही अगर आपको शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो रहा हो या कही भी सूजन हो तो आप इसका लेप बना कर उस जगह पर लगा भी सकते है. जी हां इससे न केवल आपका दर्द कम हो जाएगा, बल्कि आपकी सूजन भी खत्म हो जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें पॉलीफेनॉलिक और फ्लेवोनॉयड जैसे एंटी आक्सीडेंट पाएं जाते है. केवल इतना ही नहीं इसके साथ ही यह एंटी बैटीरियल, एंटी वायरल और एंटी कैंसर जैसे कई गुणों से भरपूर भी होता है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो सिंघाड़े का सेवन करने से आपको एक साथ कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

२. गौरतलब है कि प्रेगनेंसी में सिंघाड़ा खाना माँ और बच्चे दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यहाँ तक कि इसका सेवन करने से गर्भपात होने का खतरा भी कम रहता है. वही जिन लोगो को बवासीर की समस्या है, उन्हें तो सिंघाड़े का सेवन जरूर करना चाहिए. बरहलाल अस्थमा के रोगियों के लिए भी सिंघाड़े का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. बता दे कि यह पेट से संबंधित सभी समस्याओ को दूर करने में मदद करता है.

इसलिए अगर हो सके तो अभी से ही सिंघाड़े का सेवन करना शुरू कर दीजिये और खुद को हमेशा स्वस्थ रखिए.