सेहत

साइंटिस्ट्स की रिसर्च में हुआ साबित, एड्स का रामबाण इलाज है ये ‘चमत्कारी’ फल !

इस दौर में हमे बहुत सारी चीज़ो का ध्यान रखना पड़ता है जैसे की हमारा स्वस्थ शरीर का यानी स्वास्थ्य का! आज के टेक्नोलॉजी के समय इतना समय किसी के पास भी नहीं है कि हम अपनी सेहत का ख्याल रख सके! दिन पर दिन एक टेंशन से हम लोग जूझ रहे है! कि किस तरह अपने रोजमर्रा के काम के साथ साथ अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखा जा सके!

आपको पता ही है बिना किसी हलके फुल्के एक्सरसाइज या कोई एक्स्ट्रा अफोर्ट के बिना तो मुमकिन ही नहीं है! लेकिन जरुरी है आप इसे एक नियमित रूप से करते रहे! अब जब आप कोई जिम या कोई भी एक्स्ट्रा वर्क डन करते है! तो साथ ही में अपने खान पान पर भी थोड़ा सा ध्यान दे तो सही में बिलकुल चुस्त, तंदरुस्त और सवस्थ रहेंगे! अब हम भी आपको स्वस्थ रहने के लिए कोई जानकारी देने जा रहे है! तो आइये जान ले क्या है वो जानकारी?

चलिए बताते है इस चमत्कारी फल के बारे में

दरअसल इस चमत्कारी फल का नाम है नोनी (मोरिंडा सिट्रोफोलिया)! इसे खाने से आपके आस पास कोई बीमारी भी नहीं आती बल्कि एक तरह से ये बीमारी से बचाता है! जैसे कि कैंसर और एड्स जैसी दिल दहला देने वाली बीमारी से! ज्यादातर लोग इस फल के बारे में बिलकुल भी जानते है! परन्तु आपके स्वस्थ के लिए हद से ज्यादा लाभदायक है! जैसे संजीवनी बूटी ये भी कुछ ऐसा ही है!

इसके अंदर कुछ ऐसे गुण पाए गए है! जोकि किसी अमृत से कम नहीं ऐसा वैज्ञानिको का दावा है! नपुंसकता, स्त्रियों की बीमारिया, बांझपन, अस्थमा, गठिया जैसी बिमारियों के लिए तो रामबाण है! इतना ही अगर अगर तम्बाकू, गुटखा जैसी लत के आदि हो तो ये चमत्कारी फल इन सभी आदतों से छुटकारा दिलाने में बहुत उपयोगी है! इसका सेवन करने से कैंसर भी होता!

इस फल में AIDS से लेकर Cancer तक बचाने की है शक्ति

आपने तो इसका नाम भी नहीं सुना होंगा इसमें शरीर की बिमारियों से लड़ने की अद्भुत शक्ति है! चाहे फिर वो एड्स जैसी खतरनाक बीमारी हो क्यों न हो! हाल ही हुए ताज़ा शोध ने यह सिद्ध कर दिया है! की बेशक नोनी फल एड्स और कैंसर जैसे लाइलाज बीमारी से लड़ने में कारगर सिद्ध हुआ है! हाल ही में नोनी के इन रहस्यमयी चमत्कारी गुणों का खुलासा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के एक सेमिनार में हुआ था। कृषि वैज्ञानिक नोनी को मानव स्वास्थ्य के लिए प्रकृति की अनमोल देन बता रहे हैं।

इस नोनी फल के चमत्कारी गुणों का खुलाशा खुद Scientist ने भी किया

दरअसल लगभग 9 राज्यों में नोनी फल की 653 एकड़ जमीं पर इसकी खेती हो रही है! वे नो राज्य ये है उड़ीसा, मध्यप्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, अंडमान निकोबार, महाराष्ट्र, आँध्रप्रदेश कुल मिलकर इस फल खेती की जा रही है! भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व चेयरमैन और वर्ल्ड नोनी रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉक्टर कीर्ति सिंह ने कहा-

नोनी फल में दस तरह के विटामिन, फोलिक एसिड, खनिज पदार्थ, प्रोटीन सहित 160+ पोषक तत्व हैं! इसके इतने पोषक तत्वों की मौजूदगी के चलते उच्च रक्तचाप, हृदय, मधुमेह, गठिया, सर्दी जुकाम सहित अनेक बीमारियों में औषधि के रूप में काम आता है!

उन्होंने आगे बताया कि, “यह फल एक बेहतरीन एंटी ऑक्सिडेंट है, यदि शुरू से इसका सेवन किया जाए तो कैंसर नहीं होगा, फाउंडेशन कैंसर व एड्स पर नोनी के प्रभाव का शोध कर रहा है!”

Back to top button