ख़बरजिंदगी

शादी के बाद कर लें यह काम, खत्म होगी पैसे की हर परेशानी

जब बात हो विवाह की तो इसके पश्चात बढ़ने वाली आर्थिक जिम्मेदारी जिसको लेकर युवाओं के अंदर घबराहट नजर आती है परंतु अगर आप अपनी शादी से इसलिए भाग रहे हैं कि आने वाली जिम्मेदारी संभाल नहीं पायेंगें या आर्थिक रुप से आने वाली जिम्मेदारी संभाल पाएंगे या नहीं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसके जानने के बाद आप बेझिझक होकर विवाह करने के लिए हां कर देंगे और आप एक बहुत ही अच्छा शादी-शुदा जीवन व्यतीत करेंगे।

आइए जानते हैं विवाह के बाद किन बातों का ध्यान देना चाहिए:-

बचत और निवेश है अचूक मंत्र:-

विवाह के पश्चात किसी भी तरह की बीमारी दुर्घटना या अन्य अवांछित घटनाओं का पहले की तुलना में अधिक असर पड़ता है यदि आप इन सबसे निपटारा चाहते हैं तो पति और पत्नी दोनों के लिए जरूरी है कि खर्च बचत और निवेश के प्रति अपनी जागरुकता लगातार बढ़ाते रहें।

लक्ष्यों और वित्तीय क्षमता पर मिलकर चर्चा:-

व्यक्ति को अपनी बचत और निवेश के बारे में व्यवहारिक निर्णय लेना बहुत ही आवश्यक होता है अपनी आय बचत करने की क्षमता और संभावनाओं से लेकर जरूरतों पर आपस में खुलकर विचार विमर्श अवश्य करना चाहिए इससे आप अपने लक्ष्य को बेहतर तरीके से प्राप्त कर सकते हैं यदि आप अव्यवहारिक लक्ष्य बनाते हैं तो आप समय और पूंजी दोनों का ना तो ठीक से उपयोग कर पाएंगे और ना ही सफलता की संभावना रह जाती है।

एकाउंट्स का इस्तेमाल:-

विवाह के पश्चात यदि पति और पत्नी दोनों ही कमाते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि सभी खर्च किसी भी एक अकाउंट से करने की बजाय खर्च बांट लें इससे आपका होम लोन ईएमआई आदि में कई तरह के टैक्स संबंधी लाभ प्राप्त होने की संभावना होती है।

पार्टनर का फाइनेंसियल रिकॉर्ड जानना है जरूरी:-

विवाह के पश्चात यदि आप दोनों मिलकर किसी लोन के लिए आवेदन करते हैं तो यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि आपके पार्टनर का फाइनेंसियल रिकॉर्ड क्या है लोन लेते वक्त दोनों का क्रेडिट स्कोर बेहद मायने होता है इससे लोन के अमाउंट और ब्याज दरों पर काफी प्रभाव पड़ता है इसीलिए ऐसी स्थिति में दोनों के क्रेडिट स्कोर को देखकर उसके अनुसार ही कोई फैसला लेना चाहिए।

एक दूसरे पर भरोसा:-

पति और पत्नी के बीच सबसे जरूरी बात एक दूसरे पर भरोसा करना है इससे ना केवल उन्नति प्राप्त करने में सहायता मिलती है बल्कि यदि आप एक दूसरे पर भरोसा करते हैं तो इससे आप दोनों एक दूसरे से काफी कुछ सीख सकते हैं।

Back to top button