धर्म

शनिवार को जिस घर में होते हैं ये 3 काम, वहां हमेशा कृपा बरसाते शनिदेव

हिन्दू धर्म में हर दिन किसी ना किसी भगवान के लिए समर्पित किया गया हैं. जैसे सोमवार का दिन शिवजी के लिए. मंगलवार हनुमान और बुधवार गणेश जी के लिए अर्पित होता हैं. इसी प्रकार का शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता हैं. शनिदेव का गुस्सा जितना खतरनाक होता हैं उनकी कृपा द्रष्टि उतनी ही लाभकारी होती हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि एक बार यदि आप ने शनिदेव को खुश कर दिया तो समझों आपके जीवन की आधे से ज्यादा मुसीबतें अपने आप ही ख़त्म हो जाएगी.

शनिदेव को खुश करने के लिए लोग तरह तरह के प्रयत्न करते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी ख़ास चीजे बताएंगे जिसके द्वारा आप उन्हें बहुत ही आसानी से प्रसन्न कर पाएंगे. जैसा कि हमने आपको बताया शनिवार का दिन शनिदेव के लिए बहुत ख़ास होता हैं. ऐसे में इन दिन जो भक्त अपने घर के अन्दर कुछ विशेष काम करता हैं उससे शनिदेव बहुत प्रसन्न होते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आपको हर शनिवार घर में कौन कौन से काम अवश्य करना चाहिए.

1. पहला काम: शनिवार के दिन घर में सुबह और शाम तेल के दीपक जरूर जलाए. शनिदेव को तेल प्रिय होता हैं. ऐसे में जब आप उनका नाम लेकर घर में तेल के दीपक प्रज्वलित करते हैं तो वे बड़े प्रसन्न होते हैं. यदि आप शनिदेव को कुछ ज्यादा ही खुश करना चाहते हैं तो इन तेल के दीपक में काला तिल के कुछ दाने डाल दे. शनिदेव को तेल की तरह ही काला तिल भी पसंद होता हैं. इस दीपक को आप पूजा घर में प्रज्वलित कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त एक दीपक घर की छत पर भी रखा जा सकता हैं. इससे घर पर बुरी शक्तियों का प्रभाव पड़ने का खतरा कम हो जाता हैं.

2. दूसरा काम: शनिवार के दिन शनिदेव के नाम का व्रत रखना शुभ माना जाता हैं. ऐसे में इस दिन कम से कम घर के एक सदस्य को शनिवार का उपवास अवश्य रखना चाहिए. इस दिन आपको बिना नमक का एक वक़्त का भोजन करने की अनुमति होती हैं. शनिवार को उपवास रखने से इसका फायदा सिर्फ व्रत रखने वाले को ही नहीं बल्कि पुरे परिवार को होता हैं. हालाँकि इस दिन आपको ख्याल रखना हैं कि घर का कोई भी सदस्य नॉनवेज का सेवन ना करे. साथ ही इस दिन आपको घर में शराब या सिगरेट जैसे नशे पर भी पाबन्दी लगानी होगी.

3. तीसरा काम: इस दिन किसी भूखे को खाना खिलाना शुभ माना जाता हैं. ये भूखा प्राणी इंसान या जानवर दोनों ही हो सकते हैं. इस दिन आप किसी गरीब या भिखारी को भर पेट खाना खिला दे. आपको बहुत पुण्य लगेगा. साथ ही आप चाहे तो किसी जानवर जैसे गाय, कुत्ते या किसी पक्षी जैसे कौआ को भी भोजन करवा सकते हैं. इस दिन कौआ को खाना खिलाना अत्यधिक शुभ माना जाता हैं. कौआ शनिदेव का वाहन भी होता हैं, इसलिए उसकी सेवा करने से शनिदेव जल्दी प्रसन्न होते हैं.

Back to top button