सेहत

वैक्सिंग कराने से लगता है डर, आपके लिए ही है ये काम की खबर

आज के समय में महिलाऐं स्लीव लेस और शोर्ट ड्रेस पहनना पसंद करती हैं, लेकिन इसमें खूबसूरत दिखने के लिए उन्हें वैक्सिंग करवाने की जरूरत पड़ती हैं। वैक्स करवाने से स्किन साफ़ और सुन्दर दिखने लगती हैं। लेकिन कई लड़कियों को वैक्सिंग का डर लगा रहता हैं क्योंकि इसके बाद का तरह की स्किन प्रॉब्लम भी झेलनी पड़ जाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें वैक्स करवाने से पहले अपनाया जाए तो आपकी स्किन प्रॉब्लम की परेशानी आसानी से दूर हो सकती हैं और आप सुन्दर त्वचा पा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

* स्किन को अच्छी तरह साफ करें

वैक्स करवाने से पहले स्किन को गीली कॉटन या किसी गीले सूती कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें और फिर सूखे कॉटन के कपड़े से स्किन को सूखा लें। इससे आपको वैक्सिंग करते समय किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं आएगी।

* डिस्पोजेबल स्ट्रिप्स यूज करें

कुछ लड़कियां घर पर वैक्स करते समय किसी कपड़े का इस्तेमाल करती है, जिससे स्किन को इंफैक्शन होने लगती है। इसलिए अगर आप घर पर ही वैक्स करना चाहती है तो इसके लिए डिस्पोजेबल स्ट्रिप्स की इस्तेमाल करें।

* जैल या पाउडर

कई बार कुछ लड़कियों के वैक्स करने के बाद रैशेस पड़ने लगते हैं। इसकी वजह होती है वे वैक्स करने से पहले स्किन पर जैल या पाउडर नहीं लगाती। इसलिए वैक्स करने से पहले स्किन पर जैल या पाउडर जरूर लगाएं।

* रूम टेम्प्रेचर रखें खास ख्याल

अगर आपको वैक्स करवाते वक्त पसीना आएगा तो वैक्स अच्छे से नहीं हो पाएगी। इसलिए वैक्स करते समय रूम का टेम्प्रेचर उस हिसाब से रखें ताकि आपको पसीना न आए। इसके अलावा वैक्स को भी ठीक-ठीक गर्म करें। इतनी ज्यादा गर्म न करें कि आपकी स्किन ही जल जाए।

* इन दिनों न करें वैक्स

पीरियड्स के दिनों में या फिर पीरियड्स से 2-3 पहले और बाद में वैक्स नहीं करनी चाहिए क्योंकि इन दिनों में स्किन बहुत सेंसटिव होती है। इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा वैक्स करवाने से पहले और बाद में कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

Back to top button