धर्म

विजयादशमी 2020: कैरियर में कामयाबी, रोगों से मुक्ति और धन की कमी को दूर करने के लिए आज करें ये 3 उपाय

उज्जैन.

इस बार दश्हरा कब है इसको लेकर असमंजस है। कैलेंडर में दशहरा में सोमवार (26 अक्टूबर ) को वहीं, कई जगह रविवार को दशहरा बताया जा रहा है। नवरात्र में नवमी और दशमी को लेकर स्थिति साफ नहीं है कि आखिर दशहरा कब है। ऐसे में ज्योतिषीय गणना को आधार माना गया है। ज्योतिषीय गणना के अनुसार, इस बार रविवार को ही नवमी और दशमी रहेगी।

नवरात्र की अष्टमी नवमी और दशहरे को लेकर असमंजस के चलते कई जगहों पर लोग गणना कार्य एवं कैलेंडर को आधार मान रहे हैं। ज्योतिष के जानकारों की मानें तो इस बार नवमी और दशहरा एक ही दिन रविवार को रहेगा। रविवार सुबह 7:42 तक नवमी रहेगी और उसके बाद दशहरा शुरू हो जाएगा। ज्योतिषाचार्य पंडित अमर डिब्बावाला ने बताया कि इसके बाद दसवीं शुरू होगी जो सोमवार सुबह 9:22 तक रहेगी। क्योंकि भारतीय गणना के अनुसार उदया तिथि को माना जाता है इसलिए नवमी और दशमी इस बार रविवार को ही रहेगी।

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र के मुताबिक यदि किसी अच्छे कार्य की शुरुआत करनी हो तो इसे दशहरे के दिन से करें, इस दिन सर्वकार्य सर्वसिद्धि मुहूर्त होने के कारण कार्य में सफलता प्राप्त होती है। ज्योतिषाचार्य का कहना है कि इस दिन यदि कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो उनका अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। यहां जानिए कुछ ऐसे उपाय जो आपके परिवार को बीमारियों से बचाएंगे, धन की कमी को दूर करेंगे और परिवार में सुख शांति बनाकर रखेंगे।

1. यदि नौकरी या व्यवसाय में सफलता पाना चाहते हैं तो विजय दशमी के दिन पूजन के बाद दस फल लेकर किसी गरीब को बांट दें। साथ ही इस दौरान मन में ओम विजयायौ नम: मंत्र का जाप करें। कुछ ही समय में लाभ महसूस होने लगेगा।

2. यदि धन की समस्या से जूझ रहे हैं तो रावण दहन के बाद एक झाड़ू लेकर किसी मंदिर में चुपचाप रख आएं। ध्यान रहे ये उपाय बेहद गुप्त तरीके से करना है। इससे परिवार में धन संबन्धी समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा दशहरे के दिन से लेकर 43 दिनों तक एक कुत्ते को बेसन का लड्डू खिलाने से भी धन की परेशानी दूर होती है।

3. रोग मुक्ति के लिए विजय दशमी के दिन शिखा वाले स्थान पर जयंति बांधें, इससे व्यक्ति आरोग्य सुख प्राप्त करता है। कुछ देर बाद इस जयंति को घर की तिजोरी या अलमारी में रख दें। इससे परिवार में संपन्नता बनी रहती है।

Back to top button