जरा हट के

वर्षों से वीरान गुफा के अंदर भरा मिला इतना सोना, अब पूरा देश बन जाएगा ‘सुनहरा’

कई बार हम देखकर भी चीज को अनदेखा कर देते है। हम यह जाने की कोशिश नहीं करते है कि यह चीज क्या है और किस काम मे आ सकती है। लेकिन जब इस कीमती चीज पर हमारा ध्यान आता है तो आंखों पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। एक ऐसा ही नजर स्कॉटलैंड से सामने आया है। यहां पर एक नेशनल पार्क में सालों पुरानी एक गुफा थी। लेकिन किसी ने इसके अंदर जाने की कोशिश नहीं। सालों बाद जब इस गुफा के अंदर जाकर देखा तो नजारा देखने लायक था। अंदर सोने की खदान को देखकर आंखे चौंधिया गई। एक वीरान पड़ी गुफा के बारे में किसी ने भी नहीं साथ होगा कि इसके अंदर अरबों की कीमत का सोना भरा पड़ा है।

स्कॉटलैंड सरकार नवंबर से इस अमूल्य खदान को खोलने की तैयारी कर ली है। खबरों के अनुसार स्कॉटलैंड में जिस एरिया में ये खदान मिला है, उसे अपने पहाड़ों और वीरान खंडहरों के लिए जाना जाता है। लोगों का कहना है कि यहां कई ऐसी गुफाएं हैं, जो सालों से इंसान की पहुंच से बाहर है। इसी में एक गुफा ने अब देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने की तैयारी कर ली है। इससे देश को काफी फायदा पहुंचेगा। साथ ही लोगों को जॉब भी मिलेगी।

कोनिश माइन नाम की यह खदान स्कॉटलैंड के टिनड्रम और ट्रॉसच्स नेशनल पार्क के बीच में है। नवंबर में इस खदान का प्रॉडक्शन शुरू होगा। इस प्रकार से सोने की खदान वाला यह पहला देश होगा। अब इस खदान से देश में कई लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके आसपास के इलाकों में और भी तेजी से सर्च अभियान शुरू कर दिए गए हैं।

खबरों के अनुसार, इस खदान का टेंडर स्कॉटगोल्ड रिसॉर्स को दिया गया है। जिनका मकसद है साल में 23 हजार 5 सौ ट्रॉय औंस सोने को निकालना। एक रिपोर्ट के अनुसार, अभी खदान मौजूद सोने की कीमत का अनुमान 22 अरब 28 करोड़ से ज्यादा लगाई गई है। कहा जा रहा है कि इस सोने में से 25 प्रतिशत को गहनों के रूप में बनाकर बेचने की तैयारी है। आपको यह जानकर हैरान होगी कि इस खदान में ना सिर्फ सोना निकाला, बल्कि इसके दीवारों पर भी सोना है। कई लोगों ने इस खदान से सोना लेने के लिए दिलचस्पी दिखाई है।

Back to top button