लॉकडाउन : इस दिन शुरू होगी रेलवे सेवा, यात्रियों के सामने होंगी 3 शर्तें

0
77

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 25 मार्च से अपनी सारी सेवाएं बंद कर रखी है। ऐसे में कई यात्रियों को अपने टिकट कैंसल कराने पड़े थे, लेकिन रेलवे दोबारा सेवा बहाल करने पर विचार कर रही है। इसके बारे में अगले हफ्ते चर्चा की जा सकती है। साथ ही पैसेंजर्स के लिए एक एडवाइजरी (Advisory) जारी करने का प्लान है। जिसके तहत मुसाफिरों को ट्रेन में एंट्री कुछ खास शर्तों पर ही दी जाएगी।

यात्रा के दौरान लगाना होगा मास्क
देश में कोरोना के कहर को देखते हुए भारतीय रेलवे काफी सतर्क हो गयाा। इसलिए सेवा बहाल करने पर किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए यात्रियों से मास्क (Face Mask) लगाने की अपील की जाएगी। सूत्रों के अनुसार बिना मास्क के लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी।

महज स्वस्थ यात्री ही कर पाएंगे सफर
यात्राएं शुरू करने के साथ रेलेवे यात्रियों से आरोग्य सेतु ऐप इस्तेमाल करने को कहेगा। जिससे कोरोना संक्रमित व्यक्ति का पता लगाने में आसानी होगी। साथ ही ट्रेन में केवल उन लोगों को ही एंट्री मिलेगी जो पूरी तरह स्वस्थ हो।

सोशल डिस्टेंसिंग का ध्याना रखना जरूरी
चूंकि कोरोना की बीमारी छूने से फैलती है इसलिए रेलवे पैसेंजर्स (Passangers) को सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने को कहेगा। जो यात्री इन नियमों को अनदेखा करेंगे उन्हें यात्रा नहीं करनी दी जाएगी। साथ ही ये ध्यान रखा जाएगा कि लोग हाइजीन का भी ख्याल रखें।

पहले किन जगहों पर चलेंगी ट्रेनें
रेलवे सेवा बहाल करने के लिए भारतीय रेलवे को सरकार की हरी झंडी का इंतेजार है। वहां से सिगनल मिलने के बाद बोर्ड की ओर से एक बैठक की जाएगी। जिसमें तय किया जाएगा कि पहले किस जोन की ट्रेनें चलेंगी। इसमें इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि पहले प्रवासियों के रूट वाली ट्रेनों को चलाया जाए, या उन रूटों की ट्रेनों को जहां ज्यादा हलचल के आसार नहीं हैं।