ख़बरछत्तीसगढ़देश

रायपुर : आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग डेट जारी, तीन नेशनल इंस्टीट्यूट में 1547 सीटें

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेंस के परिणाम घोषित होने के बाद ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) ने काउंसिलिंग की तारीख की घोषणा कर दी है। इसका बाकायदा शेड्यूल जारी किया गया है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को देशभर के 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी और 30 जीएफटीआई में दाखिला मिलेगा। 6 अक्टूबर से काउंसिलिंग प्रक्रिया की शुरुआत होगी। जेईई मेंस और जेईई एडवांस्ड के आधार पर इंजीनियरिंग के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिला मिलेगा। इस प्रक्रिया के माध्यम से आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी के अलावा सीएफआईटी, आईआईईएसटी, जीएफटीआई आदि संस्थानों में प्रवेश मिलेगा। कोविड-19 के खतरे को देखते हुए इस बार प्रवेश के लिए अधिकांश प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। जेईई एडवांस का एग्जाम 27 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।

काउंसिलिंग प्रोसेस के लिए ये दस्तावेज जरूरी
एनआईटी, जीएफटीआई : 
तीन पासपोर्ट फोटो, प्रोविजनल सीट आवंटन पत्र, कैंडिडेट अंडरटेकिंग, सीट स्वीकृति के लिए इंटरनेट बैंकिंग द्वारा शुल्क भुगतान का प्रमाण, जेईई मेन का स्कोर कार्ड, एडमिट कार्ड, कक्षा 10वीं और 12वीं की अंकसूची की फोटोकॉपी, फोटो पहचान पत्र, चिकित्सा प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाणपत्र, सीट आवंटन का प्रिंट आउट आदि दस्तावेज लगाने होंगे।
आईआईटी के लिए: प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लेटर, 2 पासपोर्ट फोटो, अभ्यर्थी द्वारा अंडरटेकिंग, सीट एक्सेप्टेंस फीस भुगतान का प्रमाण, फोटो पहचान पत्र, जेईई एडवांस एडमिट कार्ड, कक्षा 10वीं और 12वीं ड की अंकसूची की फोटोकॉपी, चिकित्सा प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाणपत्र और सीट आवंटन के लिए रजिस्ट्रेशन कम लॉक्ड च्वाइसेज का प्रिंटआउट लगाना होगा।

पिछली बार 7 चरण में काउंसिलिंग, इस बार होंगे 6 चरण
एनआईटी, ट्रिपलआईटी और जीएफटीआई में जेईई मेेंस के स्कोर के आधार पर दाखिले होंगे। जबकि आईआईटी में जेईई एडवांस के स्कोर के आधार पर प्रवेश मिलेगा। इसके लिए विद्यार्थी 6 अक्टूबर से पंजीयन करा सकते हैं। कटऑफ मार्क्स के आधार पर जोसा के जरिए काउंसिलिंग के लिए आवेदन करना होगा। पिछली बार 7 चरण में काउंसिलिंग हुई थी।

नवंबर तक होगी काउंसिलिंग

  • पहला- 17 अक्टूबर- 17 से 19 अक्टूबर
  • दूसरा- 21 अक्टूबर- 22 से 23 अक्टूबर
  • तीसरा- 26 अक्टूबर- 27- 28 अक्टूबर
  • चौथा- 30 अक्टूबर- 31 अक्टूबर से 9 दिसंबर
  • पांचवा- 3 नवंबर- 4 से 5 नवंबर
  • छटवां- 7 नवंबर- 8 नवंबर
  • 6 से 11 अक्टूबर तक होंगे पंजीयन
  • 11 अक्टूबर को मॉक सीट आवंटन की पहली सूची
  • 13 अक्टूबर को दूसरी सूची होगी जारी

तीन नेशनल इंस्टीट्यूट में 1547 सीटें
एनआईटी रायपुर-
 12 ब्रांच में 1197 सीटें हैं, छत्तीसगढ़ के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित हैं। पिछले साल कंप्यूटर साइंस में ओवर ऑल इंडिया में 15 से 20 हजार रैंक वालों को मिला था एडमिशन।

ट्रिपलआईटी- 3 ब्रांच में 180 सीटें हैं, छत्तीसगढ़ के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। आरक्षित सीटों में एडमिशन जोसा काउंसिलिंग के बजाए इंस्टीट्यूट के जरिए होता है।

आईआईटी- 4 ब्रांच में 170 सीटें हैं, यहां पर छत्तीसगढ़ राज्य का कोई कोटा नहीं रहता है।

Back to top button