देश

रंग लाई पटनिया पायलट की सूझबूझ, ऐसे बचाई 186 मुसाफिरों की जान

देश में जांबाजों की कोई कमी नहीं है और बिहार की राजधानी पटना के एक ऐसे ही समझदार जांबाज़ ने न सिर्फ अपने सुझबुझ से मुंबई एयरपोर्ट पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करायी बल्कि उसमे सवार 186 यात्रियों की जान भी बचायी.

मुंबई एअरपोर्ट पर रविवार को दुबई जा रहे एक विमान में कुछ तकनीकी खराबी आई जिसके चलते उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करायी गयी. विमान में कुल 186 यात्री और 6 क्रू मेम्बर सवार थे. इन सब की जान बचाने वाले पायलट बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले उत्तम सिंह हैं और सिपारा पुल के पास स्थित जयप्रकाश नगर में उनका निवास है.

मुंबई में दोपहर के समय विमान ने उड़ान भरी और महज 20 मिनट में पायलट को पता चला की विमान में तकनीकी खराबी है. इसके बाद पायलट ने तुरंत एयर ट्रैफिक कण्ट्रोल से इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी और फिर एटीसी ने भी आपात लैंडिंग की तैयारी पूरी की. इसके बाद बारी थी पायलट की, जिसके जिम्मे न सिर्फ प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करानी थी बल्कि सभी यात्रियों और क्रू मेम्बर को सुरक्षित बचाना भी था. अब भैया जब पायलट ही पटनिया थे तो फिर लैंडिंग कैसे न होती, लैंडिंग को पायलट ने कामयाब बनाया और इसके बाद विमान से धुआं भी आने लगा.

इसके बाद उसी विमान को दुबारा से दुरुस्त करने के बाद उसे दुबई के लिए रवाना किया गया. सूत्रों के द्वारा यह भी पता चला की पायलट उत्तम सिंह ने दुबई एयरपोर्ट पर प्लेन को रात करीब 11 बजे उतारा. बोइंग 737 विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराकर पायलट ने 186 यात्रियों की जान बचाई और उनकी इस जांबाजी के लिए बिहारी न्यूज़ भी उन्हें सलाम करता है.

Back to top button