ख़बरजरा हट के

ये पुराने सिक्के आपको बना सकते हैं लखपति, जानिए कैसे

आपने जरूर सुना होगा कि ओल्ड कॉइन बेचकर हजारों लाखों में कमाया जा सकता है आपने कई जगह इसके ऐड भी देखा होंगें और इसकी कीमत लाखों में डाली जाती है .

अगर आपके पास भी पुरानी मुद्रा होगा तो आपने भी इसे बेचने का प्रयास जरूर किया होगा परंतु जब आप इसे नहीं बेच पाए होंगे तब आपके मन में कई सवाल आने शुरू हो गए होंगे कि क्या सच में इसको बेचकर हजारों लाखों रुपए कमाया जा सकता है या सिर्फ यह एक अफवाह है .

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि यह सभी अफवाह है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि यह पुराने पैसे को बेचकर सच में लाखों कमाया जा सकता है क्योंकि मैंने खुद 1814 का एक भारतीय मुद्रा $2000 में बेचा था जिसकी कीमत आज के हिसाब से 140000रुपए के लगभग है.

20 साल पुराने या उससे अधिक पुराने पैसों को बेचा जा सकता है परंतु सवाल यह उठता है कि आखिर इन मुद्राओं को कहां बेचा जा सकता है और किस प्रकार बेचा जा सकता है.

भारत में तो इन मुद्राओं को बेच पाना कठिन है क्योंकि भारत इतना अमीर देश नहीं बन पाया है जो इसको लाखों में खरीदें और अगर आप इसे भारत में किसी प्रकार बेचते भी हैं तो आपको इसका बहुत कम मूल्य मिलेगा. क्योंकि भारत में बहुतों के पास पुराने मुद्रा है. यानी बेचने वाला ज्यादा और खरीदने वाला बहुत कम है.

इसलिए आप इन पैसो को भारत में रहते हुए ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेच सकते हैं.इन पैसों की सबसे ज्यादा डिमांड ब्रिटेन और अमेरिका में होता है जहां यह पैसे लाखों में बिकती है.

अगर आपके पास भी कोई पुरानी मुद्रा है और आप इसे बेचना चाहते हैं तो आप इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पे बेच सकते है।

Back to top button