यूं ही नहीं आपके हाथ से फिसलता है धन, इस बड़े कारण से नहीं हो पाती है बचत

0
78

मनुष्य अपने जीवन में कड़ी मेहनत करके खूब सारा धन कमाता है और धन कमाने के बाद उसका पैसा इधर-उधर के कामों में खर्च हो जाता है, आप लोगों के साथ ऐसा कई बार होता होगा कि आपके पास पैसा आता तो होगा लेकिन आप पैसा बचा नहीं पाते होंगे, इतना पैसा कमाने के बावजूद भी आपके पास पैसा बिल्कुल भी नहीं बच पाता है, सारा पैसा बेवजह के कार्यों में खर्च हो जाता है, अब आपके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

दरअसल, इन सभी के पीछे सबसे मुख्य जिम्मेदार आपके घर का वास्तु दोष है, अगर आपके घर में वास्तु दोष हो तो आपके घर में बरकत नहीं होती है, चाहे इंसान हजारों लाखों रुपए कमा ले, लेकिन वह अपने लिए धन इकट्ठा नहीं कर पाता है, आखिर ऐसा क्या किया जाए जिससे हमारे घर में बरकत होने लगी लगे और हमारे पास पैसा बच पाए, चलिए जानते हैं इसके बारे में।

इन कारणों से आपके पास नहीं रहता धन

अगर हम फेंगशुई के अनुसार देखें तो अपने घर के उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में कूड़े का डब्बा या कचड़ा नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस दिशा में अगर गंदगी रहती है तो इससे धन का नाश होने लगता है।

वास्तु शास्त्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि अगर किसी के घर में लगे हुए नल से लगातार पानी टपकता रहता है तो इसकी वजह से आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है, नल से पानी टपकना आर्थिक नुकसान का बड़ा कारण बताया गया है, अगर आपके घर में मौजूद नल खराब है और उसमें से पानी टपकता है तो धीरे-धीरे आपका धन खर्च होता रहता है, इसी वजह से जितनी जल्दी हो सके आप अपने घर के नल को ठीक करवा लीजिए।

वास्तु शास्त्र में यह उल्लेख किया गया है कि अगर घर के पश्चिम दिशा में रसोईघर होता है तो इसकी वजह से बरकत नहीं रहती है यानी अगर आपके पास पैसा आता है तो वह तुरंत ही इधर-उधर के कार्यों में खर्च हो जाता है।

शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर का ढलान उत्तर-पूर्व में ऊंचा हो तो इसकी वजह से धन के आगमन में बहुत सी रुकावटें उत्पन्न होने लगती है।

आप अपने बेडरूम के प्रवेश द्वार के ठीक सामने वाली दीवार पर बाई तरफ के कोने पर धातु की कोई भी चीज लटका कर रखिए क्योंकि यह स्थान भाग्य और संपत्ति का क्षेत्र माना गया है, परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस दीवार पर दरार नहीं होनी चाहिए क्योंकि इसकी वजह से आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके धन में लगातार वृद्धि हो और आपके पास पैसा बचे तो आप अपनी तिजोरी या अलमारी को दक्षिण की दीवार से सटाकर इस तरीके से रखिए कि उसका मुंह उत्तर दिशा की ओर खुलना चाहिए।

उपरोक्त कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं जो वास्तु के हिसाब से बहुत ही महत्वपूर्ण मानी गई हैं, अगर आप इन बातों पर ध्यान देते हैं तो आप पैसों की बचत कर सकते हैं.