मेरी शादी को 5 साल हो गए हैं, मेरे पति मुझे मारते-पीटते हैं, क्या करूं ?

0
305

 

सवाल

मैं विवाहित महिला हूं. विवाह को 5 वर्ष हुए हैं. मेरा 2 साल का बेटा है. समस्या यह है कि शादी के 2 साल तो सही थे बस कभी कभी कहासुनी हो जाती थी पर अब मेरे पति मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करते हैं. उनके इस व्यवहार से परेशान होकर मैं अपने मायके आ गई. मैं अपने पति से तलाक लेना चाहती हूं पर मेरे घर वाले नहीं चाहते कि मैं पति से तलाक लूं. समझ नहीं आ रहा इस समस्या से कैसे बाहर निकलूं कोई उपाय बताएं?

जवाब

आपने अपनी समस्या में न तो यह बताया कि पति के आप के प्रति दुर्व्यवहार का कारण क्या है. क्या वे दहेज को ले कर आप को प्रताड़ित करते हैं या आप से उन को कोई शिकायत है, जिस के चलते वे आप के साथ दुर्व्यवहार करते हैं. साथ ही, आप ने यह भी नहीं बताया कि आप के परिवार वाले क्यों नहीं चाहते कि आप अपने पति से तलाक लें. आप के परिवार वालों की मंशा आपके तलाक न लेनेदेने के पीछे अगर यह है कि वे चाहते हैं कि आप अपने पति से सुलह कर लें ताकि आप की बसीबसाई गृहस्थी में बिखराव न आए, खासकर जबकि आप का बेटा अभी छोटा है, तो उनकी चिंता सही है पर गलत सहना भी गलत होता है. शादी के शुरुआती दिनों में सब सही था लेकिन अचानक दो साल बाद ऐसा क्या हो गया कि आपके पति और आपके रिश्तों में इतनी खटास आ गई कि वो मार पीट पर उतारूं हो गए.

हम यह तो नहीं कहेंगे कि आप अपने पति से तलाक न लें लेकिन हां ये जरू कहेंगे कि कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने पति से उन के आप के प्रति गलत व्यवहार का कारण जानें. अगर आप को उन से और उन्हें आप से कोई शिकायत है तो उस का समाधान ढूंढें व रिश्ते को टूटने से बचाने का प्रयास करें. उपरोक्त कोशिशों के बाद भी अगर आप को लगे कि आप अपने पति के साथ अब और नहीं निभा सकतीं तो घरेलू हिंसा कानून के अंतर्गत आप उन से तलाक ले सकती हैं और मानसिक व शारीरिक प्रताड़ना के मुआवजे की मांग भी कर सकती हैं. ..