मुंह का कैंसर होने से पहले मिलते हैं ऐसे इशारे, किये नजरअंदाज तो जाएगी जान

0
468

कैंसर कई तरह का होता है. कैंसर अगर मुंह के अन्दर हो तो उसे मुंह का कैंसर कहा जाता है. जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं. यदि मुंह के कैंसर का पता इसकी प्राम्भिक अवस्था में चल जाता है तो इसका इलाज आसानी से किया जा सकता है. लेकिन शुरुआत में इसका पता तभी चल सकता है जब लोगों को इसके लक्षणों के बारे में पता हो और इसके लक्षण को ठीक से समझें. चलिए जानते हैं कैंसर के उन संकेतों के बारे में जो हमें शरीर पहले ही दे देता है. इसमें सबसे पहला संकेत है-

गांठ: मुंह के अन्दर किसी भी हिस्से जैसे गालों में और होठों पर अगर गांठ नजर आये तो शीघ्र किसी अच्छे चिकित्सक के पास जाएँ और इन गांठों की जाँच कराएँ. ये गांठे मुंह के कैंसर की वजह भी हो सकती हैं.

मुंह सुन्न हो जाना: अक्सर मुंह के छालों को ठीक करने के लिए चिकित्सक मुंह को सुन्न करने की दवा डालता है. लेकिन अगर बिना किसी दवा के मुंह अपने आप बार-बार सुन्न हो जाता है तो आपको इसकी जाँच जल्द से जल्द करवा लेनी चाहिए. क्योंकि यह कैंसर का लक्षण भी हो सकता है.

लाल सफ़ेद छाले: दोस्तों अगर आपके मुंह में बार-बार लाल और सफ़ेद धब्बे जैसे छाले निकलते हैं और यह लम्बे समय तक ठीक नहीं होते हैं तो इसकी वजह मुंह का कैंसर भी हो सकता है. इसके लिए तुरंत अपने चिकित्सक को दिखाएँ और इसकी जाँच करवाएं.