मुंबई से टकराने वाली है तबाही, जानिए ‘निसर्ग’ से कहां पर कितना है खतरा ?

0
73

मुंबई : आज दोपहर चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarga) अलीबाग तट से टकराएगा। तूफान की रफ्तार 110-120 किमी/घंटा बताई जा रही है। मुंबई और गुजरात के कुछ राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। महाराष्ट्र में एनडीआरएफ (NDRF) की 20 टीमें तैनात की गई हैं। लोगों को तटीय इलाकों में जाने से रोका गया है। चक्रवात के आने से पहले ही मुंबई में मंगलवार से ही बारिश के साथ तेज हवाएं शुरू हो गई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात निसर्ग को लेकर राज्य के लोगों से दो दिन तक घरों के अंदर रहने की अपील की है। तूफान के चलते महाराष्ट्र में दो दिन तक सब कुछ पूरी तरह से बंद रहेगा। मुंबई एयरपोर्ट पर फ्लाइट का संचालन भी सीमित कर दिया गया है।

पढ़िए, निसर्ग की हर हलचल का अपडेट…

अपडेट@10.45 AM रत्नागिरी में तेज हवाओं के साथ बारिश
महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में चक्रवात निसर्ग का असर दिखना शुरू हो गया है। रत्नागिरि में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है। सुबह साढ़े नौ बजे यहां हवाओं की रफ्तार 59 किमी/घंटे है जो बढ़कर 80 किमी/घंटे हो सकती है। पुणे ग्रामीण इलाकों में भी तेज हवाएं चल रही हैं। चक्रवाती तूफान निसर्ग मुंबई से इस समय 115 किमी और सूरत से 395 किमी की दूरी पर है।

अपडेट@10.25 AM बीएमसी ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
चक्रवात निसर्ग के चलते बीएमसी ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। साथ ही अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए बीएमसी के डिजास्टर कंट्रोल रूम के नंबर 1916 पर कॉल करें।

चक्रवाती निसर्ग हेल्पलाइन
बीएमसी डिजास्टर कंट्रोल रूम- 022-22694719/25/27
या फिर 1916 डायल करें और साइक्लोन से संबंधित जानकारी के लिए 4 दबाएं।

अपडेट @10.05 AM तूफान में बदला निसर्ग
मौसम विभाग की वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने बताया, ‘चक्रवात निसर्ग गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है, यह मुंबई से करीब 200 किमी की दूरी पर है। यह चक्रवात उत्तर की ओर से रायगढ़ जिले में अलीबाग की तरफ बढ़ रहा है। गंभीर चक्रवाती तूफान निसर्ग दोपहर 1 से 3 बजे के बीच अलीबाग के दक्षिण से होकर गुजरेगा।’

अपडेट @9.45 AM तेज रफ्तार से बह रही है हवा
निसर्ग चक्रवात का दायरा पिछले एक घंटे में 65 किमी कम हुआ है। हवा की रफ्तार 85-95 किमी/घंटे से बढ़कर 90-100 किमी/घंटे हो गई है। आज सुबह 8.30 बजे रत्नागिरी इलाके में हवा 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। धीरे-धीरे यह 100-110 किमी प्रति घंटे के रफ्तार पर पहुंच जाएगी। तूफान के लैंडफाल के समय हवा की स्पीड 120 किमी प्रति घंटा भी हो सकती है।

अपडेट @9.25 AM बीएमसी की अपील- हथौड़ा लेकर चलें

चक्रवाती तूफान निसर्ग को देखते हुए मुंबई में धारा 144 लागू की गई। बीएमसी ने मुंबई के लोगों से अपील की है कि बेहतर होगा कि घरों में ही रहें। फिर भी अगर किसी विशेष परिस्थिति की वजह से आपको निसर्ग तूफान या भारी बारिश के दौरान भी अपनी कार से घर से बाहर निकलना पड़ रहा है तो इस दौरान हथौड़ा या कोई ऐसी चीज साथ में जरूर रखें जिससे जरूरत पड़ने पर कार का शीशा या दरवाजा तोड़ा जा सके।

अपडेट @9.05 AM ट्रेनों को री-शेड्यूल किया गया
मुंबई टर्मिनल से जाने वाली 5 ट्रेनों को री-शेड्यूल किया गया है जबकि मुंबई टर्मिनल पर आने वाली 2 ट्रेनों को उपयुक्त रूप से रेग्युलेट किया जाएगा। एक ट्रेन का रूट डायवर्ट किया जाएगा।

अपडेट @8.45 AM एनडीआरएफ की 20 टीमें तैनात

महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 20 टीमें तैनात हैं। इनमें से 8 मुंबई में, 5 रायगढ़, 2 टीमें पालघर में, 2 टीमें ठाणे में, 2 टीमें रत्नागिरि और 1 सिंधुदुर्ग में तैनात हैं। अलीबाग और महाराष्ट्र के दूसरे तटीय इलाकों से एनडीआरएफ की टीम लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों में पहुंचा रही है।

अपडेट @8.30 AM अलीबाग से 165 किमी दूर है चक्रवात
केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन के अनुसार, चक्रवात निसर्ग गंभीर तूफान में तब्दील हो गया है और पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर केंद्रित है। यह अभी अलीबाग से 165 किमी दक्षिण पश्चिम की ओर और मुंबई से 215 किमी दूर दक्षिण की ओर स्थित है। कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात के तटीय इलाकों में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की आशंका है।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘लोगों को घर में ही रहने और निचले स्तर के इलाकों से निकलकर सुरक्षित स्थानों में जाने की सलाह देता हूं। मछुआरों से विनती है कि पूर्वी मध्य, उत्तर पूर्व अरब सागर की ओर न जाएं। इसी के साथ कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात के तटीय इलाकों से भी दूरी बनाएं रखें।’

अपडेट @8.15 AM मुंबई से सिर्फ 19 फ्लाइट का संचालन

मुंबई एयरपोर्ट पर फ्लाइट का संचालन भी सीमित कर दिया गया है। अब यहां सिर्फ 19 का संचालन होगा जिनमें से 11 फ्लाइट उड़ान भरेंगी जबकि 8 का आगमन होगा।

अपडेट @8.00 AM ठाणे, रायगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, साइक्लोन निसर्ग 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से महाराष्ट्र के उत्तर तट की ओर बढ़ रहा है। अगले कुछ घंटों तक समुद्र में हलचल रहेगी। मौसम विभाग ने ठाणे, रायगढ़, पालघर और तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

अपडेट @7.50 AM अलीबाग से टकराएगा चक्रवात
आज दोपहर मुंबई से 94 किमी दूर दक्षिण की ओर अलीबाग के तट से चक्रवात निसर्ग टकराएगा। इसी के साथ हवाओं की गति 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बहने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, इससे महाराष्ट्र के मुंबई समेत तटीय इलाके, गुजरात और दूसरे राज्यों में असर हो सकता है।