सेहत

महिलाएं सावधान! रात में ब्रा पहनकर सोने से होते हैं ये बड़े नुकसान

यह बात जगजाहिर है की महिलाए अपनी सुंदरता और सेहत को लेकर काफी सजग रहती है। लेकिन वह अक्सर अपनी रोजाना की ज़िन्दगी में कुछ ऐसी गलतियां कर देती है। जिसका असर उनके स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों पर समान तौर पर पड़ता है। रात के समय आपका पूरा बॉडी रिलैक्स मोड में होता है, इसलिए रात के समय आप जितना हो सके ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनने की कोशिश करें। इससे न केवल आपको आराम महसूस होगा बल्कि नींद भी अच्छी आएगी। शायद आपको जान कर हैरानी होगी लेकिन रात को ब्रा पहनकर सोने से भी कई नुकसान हो सकते है। जिनके बारे में आपको नही पता और हो सकता है कि इस कारण आप और भी बीमारियों की चपेट में आ रहें हैं। तो आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में।

# त्वचा में खराश : कई महिलाओं को ब्रा पहन कर सोने में दिक्कत हो जाती है यही नहीं उनकी त्वचा पर निशान पड़ जाते हैं। अगर आपको भी ऐसी ही दिक्कत होती है तो आप भी रातो ब्रा पहन कर मत सोइए।

# ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट 
: रात में ब्रा पहनने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है, जिससे कि आप कम्फर्टेबल फील नहीं करती हैं। आपने यह नोटिस किया होगा कि जब आप रात में ब्रा को उतार कर सोती हैं तब आपको बंधा-बंधा सा महसूस नहीं होता है, और आप बहुत फ्री महसूस करती हैं।

# बेचैनी : टाइट इलास्टिक होने के कारण रात को बेचैनी बनी रहती है और नींद नही आती। डॉक्टर भी रात को सोते समय ढीले कपड़े पहनकर सोने की सलाह देते हैं।

# स्तनों के आसपास पिगमेंटेशन
 : जो महिलाएं नियमित रूप से ब्रा पहनती हैं उनके स्तनों के आसपास निशान पड़ने लग जाते हैं उन्हें पिगमेंटेशन की दिक्कत होने लगती है। इससे बचने के लिए आपको रात में ब्रा पहनने से बचना होगा।

# त्वचा में खुजली :
 जब भी आप रात के समय टाइट ब्रा पहन कर सोती हैं तब आपको खुजली सी महसूस होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, टाइट ब्रा आपके त्वचा से जाकर चिपक जाती है जिससे कि उस जगहों पर जलन और खुजली की समस्या उत्पन्न होएं लगती है।

# गांठ की समस्या :
 एक शोध में यह बात सामने आयी है कि लंबे समय तक रात में टाईट ब्रा पहनकर सोने से ब्रैस्ट में गांठ या कैंसर होने की संभावना रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, ब्रा पहन कर सोने से ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है जिस वजह से यह समस्या होने का खतरा रहता है।

Back to top button