मंदिर जाने पर राहुल का BJP से सवाल- क्या सिर्फ आप लोगों का है एकाधिकार ?

44

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने मंदिर जाने पर उठ रहे सवालों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उनका मंदिर जाना ‘सॉफ्ट हिंदुत्व’ नहीं है, लेकिन इससे भाजपा को परेशानी होती है क्योंकि वह हर चीज़ पर अपना एकाधिकार चाहती है।

‘एचटी लीडरशिप समिट’ में गांधी ने मंदिर जाने के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘यह दिलचस्प है। मैं मंदिर, गुरुद्वारा और मस्जिद 16 वर्षों से जा रहा हूं। लेकिन गुजरात चुनाव से इसका प्रचार होने लगा है। मुझे लगता है कि इस तरह की चीजों से भाजपा को परेशानी होती है। उन्हें लगता है कि सिर्फ वो ही मंदिर जा सकते हैं।’’

Loading...
Copy

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हिंदू धर्म और हिंदुत्व में अंतर है। हिंदू धर्म एक दर्शन है, लेकिन हिंदुत्व एक राजनीतिक विचारधारा है। यह (मंदिर जाना) सॉफ्ट हिंदुत्व नहीं है।

मुझे समझ नहीं आता कि मैं मंदिर क्यों नहीं जा सकता? मैं गुरुद्वारा, गिरजाघर और मस्जिद क्यों नहीं जा सकता? अगर मुझे कोई आमंत्रित करता है और मैं नहीं जाता हूं तो यह उनका अपमान होगा।’’

Loading...

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा को लगता है कि यह (मंदिर जाना) उनका एकाधिकार है। वे हर संस्थान पर अपना अधिकार चाहते हैं। यह भारत का स्वभाव नहीं है।

भारत का स्वभाव 1.3 अरब लोगों की कल्पनाएं हैं और आप इन कल्पनाओं को दबा नहीं सकते। लेकिन भाजपा और आरएसएस के लोग इन 1.3 अरब कल्पनाओं को दबाना चाहते हैं और अपनी बड़ी कल्पना थोपना चाहते हैं।’’

बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गए थे। उनकी इस यात्रा को लेकर विरोधियों ने उनपर जमकर हमला किया था। बीजेपी के नेताओं ने उनकी इस यात्रा को दिखावा बताते हुए उन्हें नकली हिंदू तक कह डाला था।

वहीं राहुल की इस यात्रा पर निशाना साधने में ‘गोदी मीडिया’ ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी थी। उनकी इस यात्रा को लेकर न्यूज़18 पर असली हिंदू-नकली हिंदू की बहस की गई थी। जिसमें यह दर्शाने की कोशिश की गई थी कि राहुल गांधी की मानसरोवर यात्रा महज़ सियासी स्टंट है।

Loading...