ख़बरजरा हट के

भिखारी रखता है iPhone, पैसों की ढेर पर बैठ गिनता नोट, बच्चे पढ़ते महंगे स्कूलों में

आप जब कभी भी रोड़ पर चलते होंगें तो आपको रास्ते मे बहुत से भिखारियों का सामना करना पड़ता होगा। ये भिखारी आपको तरह तरह से इमोशनल करने की कोशिश करते हैं। उनके कपड़े भी फटे-पुराने होते हैं जिन्हें देखकर आपको भी दया आ ही जाती हैं। आप ये शायद जरूर सोचते होंगे कि इनको भरपेट खाना मिलता भी हैं या नहीं। लेकिन अगर हम आपको ये कहे कि कुछ भिखारी ऐसे भी हैं जो असलियत में गरीब नही हैं बल्कि अलग से व अपनी ज़िंदगी को बड़े ही बेहतरीन तरीके जीते हैं। ऐसा मानना शायद थोड़ा कठिन हो लेकिन यह सत्य हैं। आज हम आपको ऐसे भिखारी से मिलवाएंगे जो अपने पैसे गिनने के लिए भी दूसरों को पैसे देता हैं।तो मिलते हैं उस भिखारी से…

● पैसों की ढेर पर बैठ गिनता है पैसे

उपरोक्त तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति कोई बिजनेसमैन या अन्य कोई इंजीनियर वगेरह नही हैं , बल्कि ये एक चीन का भिखारी हैं। इसने इतने पैसे कमाए है कि शायद ही कोई दूसरा आम व्यक्ति इतनी आसानी से कमा पाए। इस भिखारी की मासिक आय लगभग 1 लाख रुपए हैं जोकि किसी इंजीनियर या डॉक्टर को टक्कर देने के लिए काफी हैं। इसने शुरुआत से ही भीख मांगने का पेशा चुना और अब इसके पास इतने पैसे है कि वो उन पैसो के ऊपर बैठकर पैसो को आराम से गिनता हैं। मेरे ख्याल से तो ऐसे इंसान को भिखारी कहना बिल्कुल ही गलत होगा। ये तो कुछ नही हैं आगे की जानकारी पढ़कर आप भी दंग रह जाएंगे।

● नोट गिनने के बदले देता है पैसे

यह आदमी हर माह की आखिरी तारीख को अपने पैसे लेकर पोस्ट-ऑफिस जाता हैं। लेकिन अब इसकी उम्र लगभग 70 या 80 हैं , इसी कारण से उसे पैसे गिनने में तकलीफ होती हैं, तो वह डाकखाने में बैठे ऑफिसर्स की मदद लेता हैं जिसके बदले में वो उन्हें टिप भी देता हैं। टिप के रूप में वो उन्हें 100 चीनी युआन देता है जोकि इंडियंस करेंसी के अनुसार लगभग 900 रुपये होते हैं। एक भिखारी के पास इतना पैसा देखकर यही प्रतीत होता हैं मानो हमसे बेहतर तो ये भिखारी ही हैं। शायद आप इसके परिवार वालो के बारे में नही जानते होंगे , तो हम आपको बताते इसके परिवार के बारे में पढ़कर शायद आप भी इस बात पर यकीन ना करें।

● कान्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं बच्चे

ये भिखारी सिर्फ नाम का ही भिखारी हैं क्योंकि इसके जो 3 बच्चे हैं वो भी उस इलाके के सबसे बड़े स्कूल में जाते हैं। भिखारी से पूछा गया कि आपको इसमे शर्म नही आती हैं तो उसने कहा कि शर्म शुरुआत में आती हैं, लेकिन अब कोई प्रबल्म नही होती हैं, अब ये काम मेरा पैशा हैं। यह भिखारी दूसरे भिखारियों की आय का स्रोत भी माना जाता हैं।

ऐसा भिखारी आपने पहले तो शायद…

ऐसा भिखारी आपने पहले तो शायद ही देखा कि वह जहाँ रहता हैं वहाँ के लोगो से भी ज्यादा पैसे कमाते हैं। इस भिखारी ने अन्य भिखारियों को भी अन्य दृष्टिं से देखने के लिए मजबूर कर दिया हैं। यह एक महीने में एक लाख रुपये तो कमाता ही हैं लेकिन अगर त्योहार का सीजन हो तो इसकी कमाई और बढ़ जाती हैं।

Back to top button