सेहत

ब्रेस्ट के बड़े साइज से अगर परेशान, कम करने के ये तरीके हैं बेहद आसान

बड़ी चीजों की तरफ अक्सर लोगों की आंखे आकर्षित होती हैं। हम में से कई महिलाओं ने इस बात का अनुभव भी किया होगा। हम यहां पर उन महिलाओं के बारे में बात कर रहें हैं जो अपने ब्रेस्ट साइज से परेशान रहती हैं। अगर आप भी बड़े ब्रेस्ट साइज से परेशान है, तो हम आपको किसी भी तरह की सर्जरी या लोशन के बारे में नहीं, बल्कि आज हम आपके लिए कुछ एक्सरसाइज लेकर आएं हैं, जिनको करने से आप अपने ब्रेस्ट साइज को नॉर्मल कर सकती हैं।

आइए आपको ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

• पुश अप्स ( Push Ups)
पुश अप्स जिम में की जानें वाली एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो कि बहुत ही आम एक्सरसाइज होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं, इसके बाद अपने पूरे वजन को अपने हाथों और पैरों पर रखें। इस दौरान आपके पैर और घुटने सीधे होने चाहिए। धीरे-धीरे आप अपने शरीर को नीचे लेकर जाएं। इस दौरान आप अपनी कोहनियों को भी मोड़ लें।
पुश अप्स करने से आपके ब्रेस्ट जमीन को छूएंगे जिससे उनका साइज कम होना शुरू हो जाएगा।

• शोल्डर श्रग्स (Shoulder shrugs)
शोल्डर श्रग्स को करने के लिए आप सबसे पहले अपने कंधो को सीधे रखें। इसके बाद आप अपने कंधों को कान तक लेकर जाए। इस दौरान आपके कंधे सीधे होने चाहिए। इस एक्सरसाइज को करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आपको केवल अपने कंधों को ऊपर नीचे करना है, आपको उन्हें रोल नहीं करना है।

आप इस एक्सरसाइज को आसानी से घर पर भी कर सकती है।

• अपराइट रोज (Upright rows)
इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और फिर धीरे-धीरे अपने हाथों को नाक की सामने तक लेकर आएं। इस दौरान आप अपनी कोहनी को अपने हाथों से ऊपर रखें।

आप इस एक्सरसाइज को करने के लिए डंबल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

• शोल्डर प्रेस (Shoulder Press)
यह एक्सरसाइज भले ही थोड़ी सी मुश्किल हो, लेकिन यह काफी लाभदायक होती है। आप सीट पर बैठकर इस एक्सरसाइज को कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने हाथों को कान के बगल के ऊपर की तरफ को लेकर जाएं और फिर इसे कुछ सेकेंड्स के लिए होल्ड करें और फिर धीरे-धीरे हाथों को नीचे लेकर आ जाएं।

• एंटीरियर फ्रंट रेज (Anterior Front Raises)
यह एक्सरसाइज ऊपर बताई गई एक्सरसाइज की तरह ही है। इस एक्सरसाइज में आपको अपने हाथों को अपने शरीर के सामने ही रखना है। इसमें आपको ऊपर की तरफ हाथों को ले जाने की जरूरत नहीं है। आपके हाथ जमीन के सामांतर होने चाहिए।

Back to top button