देश

बेटी के जन्म पर 10 हजार रुपयों का तोहफा देगी सरकार, ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ

नई दिल्ली।
MAMTA Scheme For Girl Child: लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए गोवा सरकार ने ममता योजना ( Mamta Yojana 2020 ) की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत बेटी ( Govt Scheme For Girls ) के जन्म पर परिवार को 10 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। पहले यह राशि 5 हजार रुपये थी, लेकिन सरकार ने इसे दोगुना कर 10,000 रुपये कर दिया है। इस योजना का मकसद लड़कियों के भविष्य को मजबूत करना, उनकी पढ़ाई-लिखाई में आर्थिक मदद करना है। प्रदेश में महिलाओं को मजबूत बनाने और लड़कियों के अनुपात में सुधार लाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाता है।

ममता योजना के फायदे
ममता योजना का प्राथमिक उद्देश्य राज्य में लिंगानुपात में सुधार करना है। इस योजना के तहत परिवार को 10 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है, जो चरणों में खाते में ट्रांसफर होती है। पहली किस्त 5 हजार रुपये बेटी के जन्म पर मिलते हैं, जबकि दूसरी किस्त 5 हजार रुपये बेटी के नियादी टीकाकरण और टीकाकरण के पूरा होने पर दिए जाते हैं।

किसे मिलता है लाभ ( MAMTA Scheme Benefits )
इस योजना का लाभ लेने के लिए 45 दिनों के भीतर योग्य माताओं को महिला और बाल विकास विभाग में एक आवेदन प्रस्तुत करना होता है। इस योजना में मांओं को अधिकतम 2 प्रसव के लिए लाभ दिया जाता है। खास बात है कि इस योजना का लाभ कोई भी ले सकता है। लेकिन, वह कम से कम तीन वर्ष के लिए गोवा का निवासी होना चाहिए या गोवा के निवासी से विवाह करना चाहिए।

कैसे करें आवेदन ( Apply For MAMTA Scheme )
इस योजना में आवेदन करने के लिए आप महिला और बाल विकास विभाग से संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको एक आवेदन भरकर जमा कराना होगा।

Back to top button