बिहार में कोरोना केस मिले सबसे ज्यादा, क्या आंकड़ा कम दिखाने के लिए नहीं हो रही जांच?

0
109

पटना:  Bihar Coronavirus: बिहार में जैसे ही राज्य सरकार ने जांच की संख्या बढ़ाई है वैसे ही अब कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ों की संख्या भी बढ़ गई है. सोमवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 24 घंटे में 379 पॉज़िटिव मामले सामने आए हैं. जो अब तक के एक दिन में सर्वाधिक हैं. बिहार में जांच की कुल संख्या एक दिन में 6827 रही है. हालांकि राज्य सरकार इस बात को लेकर संतुष्ट कर रही है कि राज्य में जो रिकवरी प्रतिशत है वो 77 प्रतिशत हो गया है जो देश में सर्वाधिक है.

एक सच यह भी है कि राज्य में जांच की गति पिछले हफ़्ते तक काफ़ी धीमी थी और पिछले एक हफ़्ते से कुल जांच की संख्या 5 हज़ार के ऊपर बढ़ी है. राज्य में अब तक कुल 9506 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं जिसमें अभी तक 7374 लोग ठीक हो चुके हैं.

ये बात अलग है कि जांच की कुल संख्या अभी तक 2,12,659 है जो अगर पड़ोस के राज्य बंगाल या उत्तर प्रदेश से तुलना करेंगे तो काफ़ी कम है. राज्य में अभी कोरोना संक्रमित कुल मरीज़ों की संख्या 2069 है. लेकिन माना जा रहा है कि संक्रमण बढ़ता जा रह है.

बिहार में अब तक इस बीमारी से 63 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि नीतीश कुमार सरकार ने इन संक्रमित लोगों में प्रवासी श्रमिकों की संख्या देना बंद कर दिया है लेकिन माना जाता है कि उनकी संख्या सत्तर प्रतिशत से अधिक है.