बिहार पुलिस में 1998 दारोगा और 215 सार्जेंट की होगी बहाली, जानें पूरी डिटेल्स

0
105

 

देश में पहले से ही बेरोजगारों की कमी नहीं है। ऊपर से कोरोना की महामारी ने इसमें और इजाफा कर दिया है। अफसोस की बात तब हो जाती है, जब सरकार नौकरियां निकालती है और इन बेरोजगारों को वक्त पर उनकी जानकारी तक नहीं मिलती है। इसीलिए हम पूरी कोशिश करते हैं कि नई सरकारी भर्तियों से जुड़ी हर जरूरी जानकारी उन लोगों तक पहुंचाते रहेंजिनके लिए ये सबसे जरूरी है।

अब इसी कड़ी में बिहार में नौकरी करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर हैं, क्योंकि बिहार पुलिस में 1998 दारोगा और 215 सार्जेंट की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया रविवार से शुरू होगी। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। पुलिस सब इंस्पेक्टर एवं परिचारी के पदों पर 24 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिये जायेंगे।

पदों की संख्या

2213 पद

पदों का विवरण

सब इंस्पेक्टर -1998 पद

सार्जेंट -215 पद

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि –16 अगस्त 2020

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि –24 सितम्बर 2020

आयु सीमा

न्यूनतम -20 वर्ष

अधिकतम -37 वर्ष (पुरुष), 40 वर्ष (महिला)

योग्यता

योग्यता से सम्बंधित जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें।

वेतनमान

लेवल 6 (35400 -112400 )

कैसे करे आवेदन

पदों पर आवेदन ऑनलाइन किया जाना हैं। अभ्यर्थी द्वारा मात्रा एक ही आवेदन फॉर्म भरा जायेगा। आवेदन में पद भरना अनिवार्य हैं। आवेदन भरने के बाद आवेदन का प्रिंट कॉपी अपने पास रख लें।

चयन प्रक्रिया

पहले प्रांरभिक लिखित परीक्षा ली जायेगी। इसमें सफल होने वाले आवेदकोे को मुख्य परीक्षा देना होगा। मुख्य परीक्षा में सफल हुए आवेदकों को शारीरिक जांच परीक्षा से गुजरना होगा। इसमें सफल होने के बाद ही नियुक्ति का अवसर मिल पायेगा। इसके तहत शारीरिक जांच परीक्षा के दौरान गर्भवती महिलाओं को अलग से अवसर नहीं दिया जायेगा। ऐसी स्थिति में उन्हें आयोग माना जायेगा. कुल नियुक्ति में 35 प्रतिशत यानी 683 महिलाओं की नियुक्ति होगी।

आवेदन शुल्क

सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस- 700

एससी / एसटी- 400 / –

आधिकारिक वेबसाइट

http://bpssc.bih.nic.in/

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

http://bpssc.bih.nic.in/Advts/Advt-03-2020-SI-SRGT.pdf