बिहार को चुनावी सौगात, होने जा रही बंपर भर्ती, जानें किन विभागों में मिलेगी नौकरी

0
70

 

देश में पहले से ही बेरोजगारों की कमी नहीं है। ऊपर से कोरोना की महामारी ने इसमें और इजाफा कर दिया है। अफसोस की बात तब हो जाती है, जब सरकार नौकरियां निकालती है और इन बेरोजगारों को वक्त पर उनकी जानकारी तक नहीं मिलती है। इसीलिए हम पूरी कोशिश करते हैं कि नई सरकारी भर्तियों से जुड़ी हर जरूरी जानकारी उन लोगों तक पहुंचाते रहें जिनके लिए ये सबसे जरूरी है।

अब इसी कड़ी में बिहार में नौकरी करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर हैं, क्योंकि सूबे के कई विभागों में वैकेंसी निकलने वाली हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे विस्तार से ताकि सभी युवाओं को इसके बारे में सही जानकारी मिल सके। तो आइये जानते हैं।

1 .शिक्षा विभाग।
मिली जानकारी के मुताबिक बिहार शिक्षा विभाग में 1.25 लाख पदों पर भर्तियां होनी हैं। जिसमे से 94 हजार टीचर और विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक के 284 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही हैं। बकी बचे पदों पर बहुत जल्द भर्ती शुरू होगी।

2 .नगर विकास एवं आवास विभाग।
आपको बता दें की इस विभाग में में शासन से लेकर नगर निकायों और बुडको में करीब नौ हजार पदों के लिए अगले दो महीने के भीतर आवेदन मांगे जाने हैं।

3 .पुलिस विभाग।
इस विभाग में भी विभिन्न श्रेणी के 30 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां होंगी। इनमें 15 हजार पदों की नियुक्ति प्रक्रिया तो शुरू भी चुकी है। शेष 15 हजार के लिए शुरू करने की तैयारी है। इनमें करीब पांच हजार दारोगा एवं शेष सिपाही के पद हैं।

4 .पंचायतीराज विभाग।
बिहार के पंचायतीराज विभाग में पंचायत सचिव के पांच हजार पदों पर नियुक्ति होनी है। तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

5 . पथ निर्माण विभाग।
इस विभाग ने सहायक अभियंता के चार सौ और अवर अभियंता के छह सौ पदों पर शीघ्र नियुक्ति होने वाली है। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी हैं।