ख़बरराजनीति

बिहार का चुनाव : मतदान से पहले ही जेडीयू की सीटें कम मान रही बीजेपी, लेकिन क्यों ?

पटना
बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020) को लेकर सियासी घमासान चरम पर है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर लगातार जारी है। इस बीच बीजेपी ने एक बार फिर कहा है कि एनडीए की ओर से नीतीश कुमार ही सीएम होंगे। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने एक निजी न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा कि हमने पहले ही साफ किया है सीएम नीतीश हैं और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ही रहेंगे। हालांकि, उन्होंने आगे जो कहा उसके बाद ये सवाल उठे कि चुनाव नतीजे से पहले ही जेडीयू की सीटें कम क्यों आंक रही है बीजेपी?

रविशंकर बोले- कौन कितनी सीटें जीतता है इससे फर्क नहीं पड़ता
दरअसल, रविशंकर प्रसाद ने कहा कि चुनाव में कौन कितनी सीटें जीतता है इससे फर्क नहीं पड़ता। 2014 और 2019 में भी बीजेपी को केंद्र में अकेले दम पर बहुमत मिला था लेकिन हमने तब भी एनडीए की सरकार बनाई। शिवसेना खुद छोड़कर गई, अकाली दल अपने से छोड़कर गए, हमने तो नहीं कहा जाने के लिए। बीजेपी अपना रिश्ता निभाती है। निजी न्यूज चैनल से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जेडीयू के साथ हमारे रिश्ते पुराने हैं जब एक बार कहा कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं तो वहीं सीएम रहेंगे। इसको लेकर पार्टी आलाकमान ने कई बार स्पष्ट कर दिया है।



‘चिराग पासवान और बीजेपी में कोई डील नहीं’
चिराग पासवान और उपेंद्र कुशवाहा की ओर से उठाए जा रहे सवालों पर भी रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार की जनता ने हमारा काम देखा है, मुझे और कोई टिप्पणी नहीं करनी है। चिराग पासवान और बीजेपी में कोई डील नहीं हुई है। इस दौरान तेजस्वी यादव पर हमला बोलते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वह परिवार की वजह से नेता बने हैं। लेकिन मैं यही सवाल करता हूं आखिर उनके पोस्टर बैनर से उनके पिता की तस्वीर क्यों गायब है। 15 साल तक लालू यादव और राबड़ी देवी ने बिहार में राज किया। फिर भी आज बिहार में आरजेडी के पोस्टर पर लालू यादव की तस्वीर नहीं है।

चीन को लेकर राहुल के बयान पर रविशंकर का पलटवार
चीन को लेकर राहुल गांधी के बयान पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हमने चीन के 200 ऐप्स को बैन किया उसके बाद न वो लोग ठंडे पड़े। राहुल गांधी को न राष्ट्रनीति की समझ है और न ही रक्षानीति की। उनका बयान समझदारी से परे है। राहुल गांधी का चीन का विषय उठाना बिहार चुनाव में कांग्रेस पार्टी को बहुत भारी पड़ेगा। देश और बिहार के लोगों को इस पर बहुत ही गुस्सा है।

TIMES NOW-CVoter ओपिनियन पोल में NDA को 147 सीटें
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर TIMES NOW-CVoter के ओपिनियन पोल में भी एनडीए की बंपर बढ़त की बात कही गई है। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक, 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में एनडीए को 147 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि महागठबंधन के खाते में 87 सीटें और एलजेपी सहित अन्य के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं।

एक और ओपिनियन पोल में एनडीए को बंपर सीटें
बिहार चुनाव को लेकर ABP-CVoter के ओपिनियन पोल में एनडीए गठबंधन आगे नजर आ रहा है। सूबे की 243 विधानसभा सीटों पर ओपिनियन पोल के मुताबिक एनडीए के खाते में 135-159 सीटें जाती नजर आ रही हैं। महागठबंधन (Mahagathbandhan) के खाते में 77-98 सीट और एलजेपी (LJP) को 1-5 सीट मिल सकती है। अन्य के खाते में 4 से 8 सीटें जा सकती हैं। ओपिनियन पोल में चिराग पासवान का कोई खास ‘जादू’ चलता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।

Back to top button