बिजली का बिल आएगा सिर्फ 100 रुपये महीना, इस सरकारी योजना का ऐसे उठाएं लाभ

0
64

 

नई दिल्ली।
Indira Grah Jyoti Yojana 2020: अगर आप बिजली के महंगे बिल ( Electricity Bill ) से परेशान हैं तो सरकार की योजना आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। इस योजना के तहत 100 यूनिट तक बिजली का बिल मात्र 100 रुपये आता है। बता दें कि मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना ( Indira Grah Jyoti Yojana ) की शुरुआत की थी। इस योजना से उपभोक्ताओं और सरकार दोनों को फायदा हो रहा है। इस योजना के तहत जहां लोगों का बिजली का बिल ( Electricity Bill Reduce ) बहुत ही कम आता है, वहीं, सरकार को भी बिजली की बचत हो रही है। हाल ही में सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव किए हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके।

योजना के लाभ
मध्य प्रदेश सरकार की इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले परिवार को 100 रुपये ही बिल चुकाना होता है। जबकि, 150 यूनिट बिजली खर्च करने पर बिजली का बिल बढ़कर 384 रुपये हो जाएगा। वहीं, अगर कोई इससे ज्यादा बिजली यूनिट खर्च करता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

योजना में हुए बदलाव
बता दें कि इससे पहले योजना में 100 यूनिट बिजली के लिए 634 रुपये देने पड़ते थे। वहीं, 150 यूनिट बिजली का बिल 918 रुपये आता था। लेकिन, इसके बाद योजना में बदलाव किया गया। अब सरकार 100 यूनिट की खपत पर 534 रुपये सब्सिडी देती है। बता दें कि इस योजना के लाभार्थियों को अलग रंग का बिल आता है।

सरल योजना खत्म
बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने मजदूरों को 200 रुपये प्रति महीने के हिसाब से बिजली देने के लिए सरल योजना शुरू की थी। जिसे अब खत्म करके इंदिरा गृह ज्योति योजना में समाहित कर दिया है, बता दें कि संबल योजना के तहत 1 हजार यूनिट तक 200 रुपये चुका रहे थे। एक-एक हजार यूनिट तक बिजली खपत कर रहे थे। सिर्फ उन्हें 200 रुपए का बिल जारी हो रहा था।