आधे राज्यों से लॉकडाउन उठाने के मूड में मोदी, यहां कोरोना से जंग जीत ली !

0
533

पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा कोरोना वायरस भारत में भी पैर पसार चुका है. इसके चलते देशभर में तीन मई तक लॉकडाउन किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना ने देश के 16 राज्यों में ज्यादा कहर बरपाया है और देश के अन्य 16 राज्यों की स्थिति काफी हद तक ठीक है. इन राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा अभी भी 450 को पार नहीं पहुंचा है. इसके अलावा इन राज्यों में कोरोना से मौत का आंकड़ा दहाई के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया है. ऐसे में सरकार की ओर से जिस तरह से प्रयास किए जा रहे हैं उससे इन राज्यों के जल्द ही कोरोना मुक्त होने की उम्मीद है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार शाम तक देश में कोरोना वायरस से 24,893 लोग संक्रमित हो चुके थे. इन राज्यों में से सबसे अधिक मरीज महाराष्ट्र में मिले हैं. इसके बाद गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. इन सभी राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या दो हजार के आसपास है.

वहीं कुछ राज्यों में कोरोना पीड़ितों की संख्या एक हजार से भी कम है. जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, हरियाणा, बिहार, कर्नाटक, पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 223 से 955 के बीच है. इन 16 राज्यों में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या काफी बेहतर है. जहां कोरोना के सबसे अधिक मामले 417 देखने को मिले हैं और केवल सात लोगों की ही मौत हुई है. इन राज्यों में गोवा, चंडीगढ़, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, असम, छत्तीसगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और उत्तराखंड शामिल हैं. ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है कि ये राज्य जल्द ही कोरोना से मुक्त हो जाएंगे.

वहीं देश के 11 राज्य ऐसे भी हैं जहां कोरोना पीड़ितों की संख्या 150 तक ही पहुंची है और इन राज्यों में किसी की मौत नहीं हुई है. इन राज्यों में गोवा, मिजोरम, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं.

बता दें कि देश के 32 में से छह राज्य ऐसे हैं जहां कोरोन वायरस पूरी तरह से नियंत्रण में है. इन राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या केवल सात ही है. इनमें से गोवा में सात, मणिपुर में दो, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में एक-एक, पुड्डुचेरी में सात और त्रिपुरा दो लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. वहीं गोवा देश का पहले कोरोना मुक्त राज्य बन गया है.