बच्ची को मां ने अनार के दाने दिए, वो उसकी जान ले लिए !

0
61

ये बेहद चौका देने वाला मामला हरियाणा के फरीदाबाद से सामने आया है. जहाँ एक जरा-सी लापरवाही के चलते 3 साल की मासूम की मौत को गयी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरियाणा के फरीदाबाद सेक्टर-30 में एतमादपुर के रहने वाली एक महिला ने अपनी बेटी को अनार के दाने खाने के लिए दिए थे। लेकिन उसे क्या मालूम था कि ये अनार के दाने मासूम की जान ले लेंगे. बता दे  बच्ची ने जैसे की अनार के दाने खाए वैसे की वो सांस की नली में अटक गए, इसके चलते उसकी मौत हो गई। पीड़ित मां-बाप का नाम डेविड बैसला और पूनम बताया जा रहा है। वहीं मृतक बच्ची की पहचान याशिका के रूप में हुई है।

पहले हंसी फिर सांस लेने में तकलीफ हुईः

बता दे बच्ची का नाम याशिका है। वो अपने भाई-बहन के साथ खेल रही थी। तभी पूनम ने तीनों बच्चों और अपनी ननद के बच्चों को अनार के दाने खाने के लिए दिए। इसी बीच याशिका ने मुट्ठीभर दाने अपने मुंह में डाल लिए। इसके बाद याशिका एक हंसी और फिर उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी और उसकी हालत बिगड़ने लगी। बच्ची की हालत देख पूनम घबरा गई और अपने पति को फोन पर इसकी जानकारी दी।

दो अस्पताल नहीं बचा पाए जानः

हालत बिगड़ती देख परिजन उसे पड़ोस में स्थित एक क्लीनिक ले गए, जहां से उसे सेक्टर-28 स्थित शंकर अस्पताल रैफर कर दिया गया। यहां भी इलाज नहीं हो सका तो परिजन उसे सूर्योदय अस्पताल ले जाने लगे, इसी बीच रास्ते में याशिका ने दम तोड़ दिया। इस हादसे से घर में मातम पसर गया, जिसने भी यह खबर सुनी वह हैरान रह गया।

इस तरह की घटनाएं कई बार सामने आ चुकी हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को ऐसी पदार्थ बारीक कर खाने के लिए दिए जाएं। ठोस पदार्थों को कई बार वे ठीक से चबा नहीं पाते हैं और इससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। कई बार यह जानलेवा साबित हो जाता है। बड़ों को भी ठीक से चबाकर ही किसी पदार्थ को निगलना चाहिए।