देश

पूरे देश के लिए बिहार जैसा वादा, मोदी सरकार बोली- सबको फ्री वैक्सीन देने का इरादा

नई दिल्‍ली :  केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने कहा है कि देश के सभी नागरिकों को कोविड-19 का टीका मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। बीजेपी ने बिहार विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में मुफ्त कोरोना टीके का वादा किया था। इसके बाद, विपक्षी दल लगातार भाजपा पर हमलावर थे। उसपर महामारी को लेकर राजनीति के आरोप लग रहे थे। सारंगी ने संवाददाताओं से कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि सभी लोगों को कोविड-19 का टीका फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति के टीकाकरण पर करीब 500 रुपये खर्च होंगे।’ सारंगी बालासोर में 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले एक सभा को संबोधित करने आए थे।

मोदी ने 20 अक्‍टूबर को अपने टीवी संदेश में कहा था कि भारतीय वैज्ञानिक कोरोना के कई टीके बनाने की प्रक्रिया में हैं। उन्‍होंने कहा था कि रिसर्च के नतीजे उत्‍साहवर्धक हैं। केंद्रीय राज्‍य मंत्री प्रताप सारंगी ने यह दावा ओडिशा के मंत्री आरपी स्वैन के हमले के जवाब में किया। स्‍वैन ने ओडिशा के दोनों केंद्रीय मंत्रियों से पूछा था क‍ि जिस तरह बिहार में फ्री वैक्‍सीन का ऐलान बीजेपी ने किया है, वैसा ही ऐलान अपने राज्‍य के लिए वे क्‍यों नहीं कर रहे।

कई राज्‍य कर चुके फ्री वैक्‍सीन की घोषणा
बिहार चुनाव में बीजेपी के वादे के बाद कई राज्‍यों की सरकारें मुफ्त वैक्‍सीन की घोषणा कर चुकी हैं। मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु, असम और पुदुचेरी में फ्री कोरोना वैक्‍सीन मिलेगी। इसके अलावा दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देशभर में मुफ्त कोरोना टीकाकरण की मांग की थी। चूंकि स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य का विषय है इसलिए वैक्‍सीन के जो भी दाम तय होते, उसमें राज्‍यों की भागीदारी जरूर होती। राज्‍य सरकारें जनता के गुस्‍से से बचने के लिए पहले से ही मुफ्त में कोरोना के टीके लगाने की घोषणा कर रही हैं।

Back to top button