पतले होने का रामबाण पाउडर, घर में ही आसानी से बनता, 1 चुटकी से चर्बी करता गायब

0
93

मोटापा एक ऐसी चीज है जो आपका सच्चा साथी है, आसानी से आपका साथ नहीं छोड़ता. मगर इस दोस्त को कोई पसंद नहीं करता क्योंकि यह अपने साथ साथ कई बिमारियां भी लाता है. मैं आपको आज ऐसा मिश्रण पाउडर का जादू बताऊंगी जिससे मोटापा आपका बन जाएगा दुश्मन और नहीं आएगा कभी पास.

सबसे पहले तो एक ध्यान रखने योग्य बात यह बात है कि आप रात को खाना सोने से 2-3 घंटे पहले खाए. कुछ लोग नाईटइटर्स होते हैं तो उनमें मोटापे जैसी समस्या देखने को ज्यादा मिलती है. इसीलिए आप कोशिश कीजिए कि खाना सोने से 2-3 घंटे पहले खालें और खाने के बाद एकदम लेटने से परहेज करें.

अब उस जादू की बात करते हैं जो हमारे इस आर्टिकल का मुख्य भाग है.

कैसे बनाए पतले होने का रामबाण पाउडर

सामग्रियां

मिश्रण पाउडर बनाने के लिए आपको जिन जिन औषधियों की जरुरत पड़ेगी वो है- सौंफ, हल्दी, अल्सी के बीज, जीरा, कड़ी पत्ता, अरहर और हींग. इन सामग्रियों का इस्तेमाल करके पाउडर तैयार किया जाएगा. हालांकि सुनने में थोड़ा ज्यादा सामान हैं मगर बाजार के अंदर सब आपको आसानी से मिल जाएगा. ये चीजें आपकी घर की रसोई में उपस्थित रहती हैं. जो इनमें सबसे ज्यादा जरुरी है वो हौं सौंफ, जीरा और अरहर. इनेक बिना आप पाउडर तैयार नहीं कर पाएंगे. मगर फिर भी आपको अहरहर नहीं मिल पा रही है तो आप त्रिफला चूर्ण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अरहर पाचन क्रिया को मजबूत करता है और इसी वजह से चर्बी जल्दी कम होती है.

विधि

सबसे पहले आप अल्सी, जीरा और सौंफ को भून लीजिए. मगर ध्यान रखें उस समय गैस को धीमा कर दीजिए और निरंतर भूनते समय इसे चलाते रहिए. जब इसका रंग सुनहरे रंग का हो जाए तो गैस से उतार लीजिए. इनकी मात्रा का भी ध्यान रखें. 25 ग्राम सौंफ, 25 ग्राम अल्सी और 50 ग्राम जीरा. अब मिक्सर का इस्तेमाल करके अच्छी तरह पाउडर बना लीजिए.

इस पेस्ट में 25 ग्राम अरहर पाउडर, एक छोटा चम्मच हल्दी, और आधा चम्मच सेंधा नमक मिक्स कर लीजिए. इसके बाद दो चम्मच हींग और 25 ग्राम कड़ी पत्ते पाउडर को भी मिला लीजिए. अच्छे से मिक्स करने के बाद आपका मिश्रण तैयार हो जाएगा.

कब खाएं

इस पाउडर को आप रात को खाना खाने के बाद, सोने से एक घंटे पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. एक बार में एक छोटा चम्मच ही खाइए. रात के अलावा दिन में भी दो बार इस औषधि को खाया जा सकता है.