पंजाब LIVE : 7 जिलों में धीमी हुई कोरोना की रफ्तार, डरा देगा लुधियाना का ताजा हाल

0
21

देश के मुकाबले पंजाब में नए केसों की आमद कम हो रही है। शुक्रवार को 8 नए केस आए जिनमें लुधियाना में 7, जबकि बठिंडा में 1 केस आया। लुधियाना में 6 आरपीएफ के जवान व एक केस पुराने कोरोना पॉजिटिव युवक के संपर्क से है। कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 2143 हो गया है। शुक्रवार को  सूबे में सबसे ज्यादा 10 मरीज मानसा से ठीक हुए हैं। मुक्तसर में 7 और मोहाली से 3, बठिंडा से 2 मामलों समेत कुल 22 लोगों के ठीक होने की रिपोर्ट है। कुल आंकड़ा 1886 हो गया है।

राहत की बड़ी खबर यह है कि सूबे के 7 जिलों नवांशहर, संगरूर, मुक्तसर, मोगा, फाजिल्का, बठिंडा व बरनाला में पिछले 12 दिनों से कोई नया केस नहीं आया है। जबकि 5 से ज्यादा जिलों में पिछले 10 दिन से नए केस आने की रफ्तार थमी रही है। सूबे का रिकवरी रेट 14 फीसदी रहा है, जो देश में सबसे अच्छा है। सूबे में अब तक कुल भेजी गए 62399 सैंपलों की जांच में 55777 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

उधर, कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने गुरु गोबिन्द सिंह मेडिकल काॅलेज में अत्याधुनिक टी.बी. लिक्यूड कल्चर एंड डी.एस.टी. बायोलॉजी लैब का उद्घाटन किया। लैब से पंजाब में रोजाना कोरोना टेस्टिंग की क्षमता 15 सौ से बढ़कर नौ हजार हो जाएगी। फरीदकोट में स्थापित लैब में रोजाना तीन हजार तक सैंपल टेस्ट हो सकेंगे।

अमृतसर में 413 भारतीयों की घर वापसी

वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों से भारतीयों को लाने की कोशिश जारी है। अमृतसर हवाई अड्‌डे पर शुक्रवार को विभिन्न उड़ानों से 413 भारतीय वापस लौटे। इनमें मेलबर्न से 202, वेंकूवर से 116 व क्वालालमपुर से 95 यात्री वापस लौटे। वहीं टोरंटो से एयर इंडिया की पहली विशेष उड़ान भारत के लिए रवाना हुई।