नाम में ऐसा घालमेल, कोरोना मरीज को दे दी छुट्टी, निगेटिव वाला भर्ती !

0
192

गुजरात (Gujarat) में कोरोना वायरस (Coronavirus)का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। राज्य में सबसे ज्यादा मामले अहमदाबाद से आए हैं। बावजूद इसके अहमदाबाद के अस्पताल में इलाज के दौरान बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां एक कोरोना पॉजिटिव मरीज को निगेटिव रिपोर्ट के आधार पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जो वास्तव में उसी नाम वाले एक अन्य व्यक्ति का था। शनिवार को सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल के अधिकारियों ने इस गलती को स्वीकार किया और एक माफीनामा भी जारी किया। साथ ही कहा कि मानवीय भूल को सुधारते हुए जल्द ही गलत तरीके से डिस्चार्ज किए गए व्यक्ति को वापस लाया गया और घंटों के भीतर उसे भर्ती करा दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, अस्पताल ने बयान जारी करके बताया कि गुरुवार को अस्पताल को लगभग पांच घंटे के अंतराल के भीतर एक ही नाम के साथ दो रोगियों के नमूनों की रिपोर्ट मिली। पहली रिपोर्ट दोपहर दो बजे के आसपास मिली, जिसमें कोरोनो वायरस की रिपोर्ट निगेटिव थी। रिपोर्ट के आधार पर दोनों में से एक को छुट्टी दे दी गई थी। हालांकि, उसी नाम के साथ दूसरे मरीज के नमूने की रिपोर्ट लगभग सात बजे मिली थी, जो कि कोरोनो पॉजिटिव थी। दूसरी रिपोर्ट मिलने के बाद पता चला कि यह रिपोर्ट दोपहर में डिस्चार्ज किए गए रोगी की है।

अस्पताल ने बताया कि इस पूरे घटनाक्रम को ‘मानवीय चूक’ मानते हुए डिस्चार्ज किए गए मरीज को सूचना दी गई और उसे फौरन अस्पताल वापस लाने के लिए एक एंबुलेंस रवाना की गई। इसके बाद मरीजों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था।

बयान में बताया गया है कि अस्पताल मैनेजमेंट ने मेडिकल टीम को ऐसे मामलों में विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।