नवरात्रि विशेष : पूजा में रखा नारियल अगर निकल जाए खराब, तो माता रानी ने बताई है आपको ये बात

0
212

ये तो सब जानते है कि आज कल माता रानी की भक्ति का पवित्र त्यौहार यानि चैत्र नवरात्रि चल रही है. ऐसे में हर भक्त माता की पूजा करने और नवरात्रि के व्रत रखने में लीन है. ताकि वो हर तरह से माता को खुश रख सके. अब जाहिर सी बात है कि जिस भक्त पर माता रानी की कृपा हो जाए, उसका तो पूरा जीवन ही संवर जाता है. यही वजह है कि इन नौ दिनों में माता रानी की पूजा करने का बेहद खास महत्व होता है, क्यूकि ये दिन बाकी आम दिनों से अलग होते है. इसके इलावा माता की पूजा करने से न केवल मन को शांति मिलती है, बल्कि सभी तरह की परेशानियां भी दूर हो जाती है. यक़ीनन इन दिनों जिसने नवरात्रि का व्रत रखा होगा और सच्चे मन से माँ का ध्यान किया होगा, उनके बड़ा सुकून मिला होगा.

गौरतलब है कि माता की आराधना करते समय पूजा में नारियल को रखना बेहद शुभ माना जाता है. जी हां शास्त्रों के अनुसार अगर आप पूजा में नारियल रखते है, तो इससे आपकी पूजा वैसे ही संपन्न हो जाती है. हालांकि आपने अक्सर देखा होगा कि पूजा के बाद नारियल फोड़ते समय कई बार वो खराब निकल जाता है. जिसके चलते माता के सभी भक्त परेशान हो जाते है. जी हां अगर नारियल खराब निकल जाए, तो हमारे मन में कई तरह की शंकाएं पैदा होने लगती है. हालांकि इसमें कोई शक नहीं कि पूजा में रखा गया नारियल कभी अशुभ नहीं होता बरहलाल आज हम आपको बताएंगे कि अगर पूजा के बाद नारियल फोड़ते समय वो खराब निकल जाए, तो इसका क्या मतलब होता है.

गौरतलब है कि नारियल को हमेशा से ही माता लक्ष्मी का अच्छा प्रतीक माना जाता है. यही वजह है कि माता की पूजा के दौरान नारियल को जरूर शामिल किया जाता है. हालांकि अगर पूजा के बाद पूजा में रखा हुआ नारियल फोड़ते समय वह खराब निकल जाए, तो आपको फ़िक्र करने की कोई जरूरत नहीं है. वो इसलिए क्यूकि नारियल का खराब निकलना वास्तव में एक शुभ संकेत माना जाता है. जी हां यह कोई अशुभ संकेत नहीं बल्कि एक अच्छा संकेत होता है. दरअसल इसके पीछे भी एक खास कारण छिपा है, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है.

जी हां दरअसल ऐसा माना जाता है कि पूजा में रखा हुआ नारियल अगर फोड़ते समय खराब निकल जाए, तो इसका मतलब ये है कि माता ने आपका प्रसाद स्वीकार कर लिया है. इसी वजह से वह अंदर से पूरी तरह सूख गया है. केवल इतना ही नहीं इसके इलावा यह आपकी इच्छा पूरी होने का भी शुभ संकेत माना जाता है. जी हां तो अगर आगे से कभी आपका नारियल खराब निकल जाए, तो परेशान होने की बजाय आपको खुश होना चाहिए, क्यूकि इससे ये साबित होता है कि माता ने आपको अपना आशीर्वाद दे दिया है.