नवरात्रि में अगर किए ये आसान काम, तो घर बन जाएगा स्वर्ग, भाग्य हमेशा देगा साथ

0
88

मनुष्य का जीवन बहुत ही कठिन माना जाता है क्योंकि मनुष्य समय के साथ-साथ बहुत सी परिस्थितियों से गुजरता है जब व्यक्ति को खुशियां मिलती है तो उसको किसी बात की चिंता नहीं रहती है परंतु व्यक्ति के जीवन में जब परेशानियां उत्पन्न होती है तो वह काफी विचलित हो उठता है और वह अपने जीवन में चल रही परेशानियों को जल्द से जल्द दूर करना चाहता है, हर व्यक्ति की यही इच्छा होती है कि उसके जीवन में कभी भी किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न ना हो परंतु हर व्यक्ति का जीवन खुशहाल बना रहे यह संभव नहीं हो सकता, ना चाहते हुए भी व्यक्ति को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, ऐसी स्थिति में आप अपने जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं ऐसा बताया जाता है कि अगर कुछ खास उपाय शुभ मुहूर्त में किया जाए तो यह काफी कारगर साबित होते हैं और इसका परिणाम तुरंत प्राप्त होता है।

चैत्र नवरात्रि चल रही है और यह समय बहुत ही खास माना गया है. नवरात्रि के 9 दिन भक्त कठिन भक्ति और विशेष उपासना करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वह अपनी पूजा ठीक प्रकार से विधि-विधान पूर्वक नहीं कर पाते हैं. अगर आपके जीवन में भी बुरा समय चल रहा है और आप नवरात्रि के दिनों में माता की पूजा अर्चना करके अपनी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है, आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने वाले हैं जिनको अगर आप नवरात्रि के दिनों में करते हैं तो इससे आपको माता की अपार कृपा दृष्टि प्राप्त होगी और आपके जीवन में जो भी परेशानियां चल रही है उन सभी का समाधान होगा, इन उपायों को करके आप माता दुर्गा को प्रसन्न कर सकते हैं इससे आपके घर परिवार में सुख शांति बनी रहेगी और आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

आइए जानते हैं नवरात्रि में कौन से करें उपाय

  • अगर आप नवरात्रि के दिनों में तुलसी के आसपास 9 दीपक जलाते हैं तो इससे माता तुलसी जी की कृपा से आपके घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है, आपको अपने हर कार्य में सफलता हासिल होती है और आपका भाग्य आपका साथ देता है।
  • आप नवरात्रि में अष्टमी वाले दिन किसी माता के मंदिर में जाकर लाल चुनरी में मखाने, बताशे और सिक्के रखकर माता की गोद भरे, इससे माता रानी आपसे प्रसन्न होंगी।

  • आप नवरात्रि में किसी भी दिन सुंदरकांड का पाठ कीजिए, इससे आपके घर परिवार की सुख शांति बनी रहेगी।

  • आप नवरात्रि में अष्टमी के दिन नौ कन्याओं की पूजा करें, यह बहुत ही उत्तम माना गया है, अगर आप नौ कन्याओं की पूजा करने में सक्षम नहीं है तो आप किसी एक छोटी सी कन्या को लाल रंग की समस्त सुंदर सामग्रियां भेंट कर सकते हैं इन सामग्रियों में खेल सामग्री, शिक्षा सामग्री, श्रृंगार सामग्री शामिल कर सकते हैं और उस कन्या को दक्षिणा के रुप में फूल, फल, मिठाई अवश्य दीजिए, इससे माता रानी का आशीर्वाद आपके साथ हमेशा बना रहेगा।
  • आप नवरात्रि के आखिरी दिनों में किसी भी सुहागिन महिला को चांदी की बिछिया, कुमकुम से भरी चांदी की डिबिया, पायल, अंबे मां का चांदी का सिक्का और अन्य श्रृंगार सामग्री उपहार के रूप में दीजिए, इससे माता दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है।