धर्म

नवरात्रि: जिसने किया ये आसान काम, माता रानी उसे देती हैं मनचाहा वरदान

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक माता दुर्गा की पूजा की जाती है और बहुत से लोग व्रत भी रखते हैं। हिंदू धर्म में इस पर्व का खास महत्व माना गया है। लोग पूरी श्रद्धा के साथ माता के इन रूपों की पूजा अर्चना करते हैं। नवरात्रि के आखिरी दिन नौ कन्याओं का पूजन किया जाता है। अगर आप नवरात्र के 9 दिनों में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे माता रानी की कृपा प्राप्त होती है और आपके जीवन में सभी समस्याएं दूर होती है।

आइए जानते हैं नवरात्र में किन खास बातों का रखें ध्यान

आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस स्थान पर माता की पूजा कर रहे हैं वह स्थान साफ सुथरा होना चाहिए।

आप अपने घर के मुख्य द्वार पर हल्दी और चूने से स्वास्तिक बनाएं यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर में मौजूद सभी नकारात्मक शक्तियां दूर होती है।
जब आप माता की पूजा करते हैं तो उस दौरान आपका मुख पूर्व या उत्तर की तरफ होना चाहिए यह शुभ माना गया है अगर आप इसके विपरीत दिशाओं में बैठकर पूजा करते हैं तो इससे आपको अशुभ फल मिलता है।


जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि नवरात्रि के इन 9 दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है अगर आप माता के नौ रूपों को लाल रंग की चुनरी, सुहाग आदि का समान अर्पित करते हैं तो यह शुभ माना गया है।

जब आप नवरात्र में कलश की स्थापना करें तो यह ईशान कोण की दिशा में होना चाहिए इसके साथ ही इसी दिशा में माता की तस्वीर लगाना शुभ होता है।

इस बात की जानकारी तो लगभग सभी लोगों को होगी कि नवरात्रि के दिनों में घर के पूजा स्थल में मां की स्थापना की जाती है और पूरे 9 दिन उनके नाम की अखंड ज्योति जलाई जाती है परंतु अगर संभव हो सके तो आप कोशिश करें कि मां की स्थापना चंदन की चौकी पर कीजिए यह ज्योतिष और वास्तु दोनों के अनुसार ही अत्यंत शुभ माना गया है।

Back to top button