नवरात्रि खत्‍म होने से पहले घर के द्वार पर रखें इनमें से कोई एक चीज, अवश्य बनेंगे अमीर

0
67

बुधवार से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है। सभी जानते हैं कि नवरात्रि पर देवी पूजन और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व है। मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना का पावन पर्व शुरू हो चुका है। वहीं इन दिनों कुछ खास उपाय करने वालों की जिन्दगी बदल जाती है या फिर कह सकते हैं कि ये ऐसा मौका होता है जब आप भगवान को प्रसन्‍न कर अपने सोये भाग्‍य को जगा सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।  दरअसल ये उपाय कुछ ऐसे हैं जिसे करने से आपकी किस्‍मत से दरिद्रता कोसो दूर चली जाएगी तो अगर आप भी बदलना चाहते है अपनी किस्‍मत तो अपने घर के दरवाजे पर यह 6 चीजें जरुर रखें।

1. माना जाता है की ऐसा सामान दरवाजे के पास रखने से घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है और हमेशा वहां मां दुर्गा का वास होता है। जिस घर में मां का वास होगा उस घर में धन व अन्‍न की कमी कभी नहीं होती है।

2. नवरात्र खत्‍म होने से पहले घर के मुख्‍य दरवाजे पर मां लक्ष्‍मी के पैर का चिन्‍ह लगाएं और वहीं इस बात का भी ध्‍यान रखें कि पैर की दिशा आपके घर के अंदर तरफ होनी चाहिए इससे घर में धन धान्‍य बना रहेगा।

3. नवरात्र के दौरान घर या फिर दुकान के मुख्‍य दरवाजे पर किसी भी बर्तन में पानी भरकर रख दें और उसमें फूल डाल दे ध्‍यान रहे कि इसे गेट की उत्‍तर दिशा में रखें, इससे घर के मुखिया को फायदे होंगे।

4. घर के मुख्‍य दरवाजे पर सुंदर और कलरफुल तोरण बांधे और हो सके तो ये तोरण आम, पीपल या फिर अशोक के पत्‍तों से बनी हो तो अच्‍छा होगा इससे कभी आपके घर में नकारात्‍मक उर्जा प्रवेश नहीं करेगी।

5. नवरात्र के दौरान घर या फिर दुकान के मुख्‍य दरवाजे पर ओम का चिन्‍ह बनाएं या फिर शुभ लाभ लिखें और ध्‍यान रहे कि ये उत्‍तर दिशा की ओर ही बनाएं इससे आपके बिमारी ज्‍यादा दिन तक नहीं टिक सकती।

6. नवरात्र के दौरान घर या फिर दुकान के मुख्‍य दरवाजे पर चांदी का स्‍वास्‍तिक लगाना शुभ होता है इससे घर में किसी भी तरह की बिमारी का प्रवेश नहीं होता है। ऐसा न करने पर लाल कुमकुम से भी स्‍वास्‍तिक बना सकते हैं।