नरगिस की शादी की खबर सुनकर फूट-फूट रोए थे राज कपूर, 9 साल का रिश्‍ता ऐसे हुआ खत्म

0
143

यूं तो नरगिस दत्‍त ने पर्दे पर कई सितारों के साथ काम किया लेकिन राज कपूर के साथ वो कुछ और ही नजर आती थीं । दर्शक उनकी जोड़ी को देखने के लिए बेताब रहते थे । दोनों ने एक साथ रिकॉर्डतोड़ 16 फिल्‍में कीं, नौ साल तक पर्दे की सबसे फेवरेट जोड़ी बनकर दिलों पर राज किया । राज कपूर उन दिनों टॉप क्लास एक्‍टर थे तो नरगिस सबसे चहेती अदाकारा । दोनों के अफेयर के चर्चे आम थे । सबको लगा था कि अब ये दोनों शादी कर लेंगे । लेकिन लंबा चला इश्‍क परवान नहीं चढ़ सका । नरगिस ने राज कपूर को छोड़ सुनील दत्त से शादी रचा ली।


शादीशुदा थे राज कपूर
दरअसल राज कपूर पहले से शादीशुदा थे । उनके बच्‍चे भी थे । लेकिन बावजूद इसके वो नरगिस के प्‍यार में डूब गए, उन्‍हें भी बार-बार इस बात का भरोसा दिलाते रहे कि वो नरगिस से एक दिन शादी कर लेंगे । वो कई बार नरगिस से शादी करने के लिए कह चुके थे। लेकिन वक्त बीतता गया और नौ साल बाद भी जब राज कपूर ने नरगिस को अपना नहीं बताया तो वो समझने लगीं । राज कपूर न तो परिवार के खिलाफ जा सकते थे, ना ही अपनी शादी तोड़ सकते थे । ऐसे में नरगिस ने वो किया जो उन्‍हें सही लगा । उन्‍होने सुनील दत्‍त से शादी कर ली ।


खूब रोए थे राज कपूर
मधु जैन की किताब ‘फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा- द कपूर्स’ में लिखा है ‘जब उन्हें पता चला कि नरगिस ने सुनील दत्त से शादी कर ली है तो राज कपूर अपने दोस्तों और साथियों के सामने फूट फूट कर रोए। राज कपूर के जीवन की ये विडंबना थी कि नरगिस से उनकी पहली मुलाकात उनकी शादी होने के सिर्फ चार महीने बाद हुई। उनके धर्म भी अलग अलग थे। नरगिस ने अपना दिल, अपनी आत्मा और यहां तक कि अपना पैसा भी राज कपूर की फिल्मों में लगाना शुरू कर दिया। जब आरके स्टूडियो के पास पैसों की कमी हुई तो नरगिस ने अपने सोने के कड़े तक बेच डाले थे।’ इस प्रेम कहानी को लेकर ये तक कहा जाता है कि नरगिस की शादी की खबर सुनकर राज कपूर अपने आप को सिगरेट से जलाते, ये देखने के लिए कि कहीं वो सपना तो नहीं देख रहे।

शराब के नशे में डूब गए थे राज
नरगिस दत्‍त की जीवनी लिखने वाले टीजेएस जॉर्ज ने अपनी किताब में लिखा है – ‘इसके बाद से ही राज कपूर ने बेइंतहा शराब पीना शुरू कर दिया। राज कपूर को हमेशा ये लगता रहा कि नरगिस ने उन्हें धोखा दिया है।’ शादीशुदा राज थे लेकिन धोखे का इल्‍जाम नरगिस के सिर मढ़ दिया । 1986 में एक इंटरव्यू के दौरान राज कपूर ने कहा कि मदर इंडिया साइन करने को लेकर नरगिस ने मुझे धोखा दिया था । इस बात के कई सालों बाद जब नरगिस दत्त की मृत्‍यु हुई तो राज कपूर को उनके जनाजे में आम लोगों के साथ सबसे पीछे चलता हुआ देखा गया । फिल्‍म इंडस्ट्री की ये अधूरी प्रेम कहानी युगों युगों तक सुनाई जाती रहेगी ।