जरा हट केदेश

दुनिया में सबसे ज्यादा दिल्ली में कोरोना, सबको हिलाकर रख दिया ये भयावह आंकड़ा

नई दिल्ली। पूरे देश में कोरोना वायरस (coronavirus) का कहर लगातार जारी है। पाबंदियों और लॉकडाउन के बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। खासकर, देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (COVID-19 in Delhi) में इस महामारी ने काफी विकराल रूप धारण कर लिया है। पिछले कुछ समय से दिल्ली में हर दिन औसतन पांच से सात हजार नए मामले सामने आ रहे हैं। आलम ये है कि दिल्ली अब तक की दुनिया में सबसे खराब स्थिति में पहुंच गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में स्थित सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग ने जो डाटा जारी किए हैं, वह बेहद चौंकाने वाला है।

दिल्ली ने कई शहरों को छोड़ा पीछे

स्टडी में हर दिन के केसों के बार में विस्तार से अध्यन किया गया है। परिणाम में सामने आया है कि पाउलो शहर दिल्ली के आस-पास भी नहीं टिकता है। किसी एक शहर की बात जाए तो दिल्ली ने एक दिन में जितने मामले देखे, वह बड़े-बड़े शहर नहीं देख पाए। न्यूयॉर्क में अप्रैल महीने में एक दिन में सबसे ज्यादा पांच हजार से ज्यादा केस दर्ज हुए थे। लेकिन, 11 नवंबर को दिल्ली में एक दिन में कोरोना के 8593 मामले दर्ज किए गए। वहीं, दिल्ली में 10 नवंबर को दिल्ली में 7,830, 13 नवंबर को 7,802 और 8 नवंबर को 7,745 नए मामले दर्ज किए गए। हालांकि, 21 सितंबर को टेक्सास में 10 हजार से अधिक केस एक दिन में दर्ज किए गए थे। लेकिन, वह बैकलॉग रिपोर्टिंग के कारण था।

लगातार बढ़ रहे हैं COVID-19 9 के आंकड़े

रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में दिल्ली में एक दिन में औसतन 7341 नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। इससे पहले एक शहर की बात की जाए तो न्यूयॉर्क में एक दिन में 5291 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं, साउ पाउलो में एक दिन में 3217 नए मामले दर्ज किए गए थे। नए केस के साथ-साथ दिल्ली में मौत का आंकड़ा भी बेहद चौंकाने वाला है। दूसरे शहरों और देशों में मृत्यु दर नीचे गिर रही है। लेकिन, दिल्ली में यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली में सात दिनों में मौत का औसत 87 है। जून महीने के मध्य में यह आंकड़ा 133 था। न्यूयॉर्क में अप्रैल महीने की शुरुआत में यह आंकड़ा 567 था। साओ पाउलो में जून में यह आकंड़ा 110 था। आलम ये है कि दिल्ली में यह स्थिति लगातार खतरनाक हो रही है। हालांकि, घातक होने से अब भी दूर है।

अगर आंकड़ों की बात की जाए तो दिल्ली में अब तक 4,81,489 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 40,128 एक्टिव केसों की संख्या है। जबकि, 4,41,361 लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 7713 पहुंच चुका है।

Back to top button