Breaking News
Loading...
Home / जिंदगी / सेहत / दीवाली विशेष : इन आसान उपायों से पुरुष भी पा सकते हैं गोरा रंग

दीवाली विशेष : इन आसान उपायों से पुरुष भी पा सकते हैं गोरा रंग

आजकल के बदलते युग में पुरुष भी चाहतें है की उनकी त्वचा भी गोरी हो लेकिन महिलाओं के मुकाबले पुरूषों के लिए नुस्खे बहुत ही कम हैं। पुरूषों के साथ सबसे बड़ी समस्या है चेहरे पर मूंछे और दाढ़ी का होना। जिससे गोरापन पाने में दिक्कत होती है। साथ ही चेहरे की त्वचा के टैन होने की भी परेशानी होती है। पुरूष अक्सर धूल और प्रदूषण का सामना अधिक करते हैं जिसकी वजह से भी चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। यहाँ हम आपको कुछ कारगर और आसान नुस्खे दे रहे है जिससे दिवाली पर पुरुष भी अपनी त्वचा को निखार सकतें है।

* दो बार चेहरा साफ पानी से धोंए

दिन में दो बार रोज चेहरा साफ पानी से धोंए। नींबू व ऐलोवेरा वाले फेस वाश खरीदें और उससे दिन में दो बार चेहरा अच्छे से साफ करें। एैसा रोज करने से चेहरे में नमी और चमक आने लगती हैं।

* स्किन की सफाई

एक कटोरी में नींबू का रस निकालकर उसमें रूई डालकर अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह एक तरह की प्राकृतिक ब्लीच है जिससे पुरूषों की त्वचा में निखार आता है। साथ ही यह चेहरे से काले धब्बों और टैनिंग को दूर करता है।

* त्वचा के उत्पाद सावधानी से चुने

पुरूषों को अपनी त्वचा के हिसाब से ही उत्पाद खरीदने चाहिए। आपको यह जानना जरूरी है कि आपकी त्वचा कैसी है जैसे त्वचा रूखी, तैलीय या मिश्रित है। इस आधार पर अपने उत्पाद खरीदें।

* चने या बेसन का इस्तेमाल

बेसन या चने के आटे में नींबू का रस और थोड़ी हल्दी डालकर पेस्ट बना लें और इसे त्वचा में लगाकर रखें। एैसा करने से त्वचा की खूबसूरती में निखार आता है और टैन कम होता है।

* दही और संतरे का मास्क लगाएं

संतरे में चेहरे को गोरा करने वाले गुण होते हैं और दही चेहरे में चमक लाती है। दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और तीन चम्मच दही को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। 15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को गुलाबजल से धों लें। एैसा कुछ दिनों तक करने से चेहरे में गोरापन आने लगता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com