दिल्ली का दंगल: केजरीवाल को भारी पड़ रहा शाहीन बाग, BJP वाले बाग-बाग

0
29

दिल्ली में चुनाव होने वाले हैं और इस चुनाव में एक महीने पहले तक दिल्ली के मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी जीतती नजर आ रही थी. परंतु परन्तु अब दिल्ली का राजनीतिक परिदृश्य बदला हुआ नजर आ रहा है. अब दिल्ली की राजनीति में हलचल मचाते हुए, BJP के ग्राफ को बढ़ा दिया है और वह घटना है शाहीन बाग.

शाहीन बाग में CAA और NRC के विरुद्ध प्रदर्शन हो रहा है और इसका एक ही मकसद है कि केंद्र सरकार को CAA-NRC पर झुकाया जाए. लेकिन जैसे-जैसे शाहीन बाग का यह प्रदर्शन बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे आम जनता को होने वाली असुविधा भी बढ़ती जा रही है. इस प्रदर्शन में आम आदमी पार्टी की संलिप्प्ता और इस प्रदर्शन को समर्थन से दिल्ली की जनता खिझती जा रही है. यही कारण है कि विधान सभा चुनावों में BJP का ग्राफ बढ़ता जा रहा है.

इस प्रदर्शन की शुरुआत CAA के पारित होने और उसके बाद जामिया मिलिया में प्रदर्शन से हुई. जब घटना की जांच हुई तो इसमें आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं के हाथ होने का खुलासा हुआ जिसे जनता ने समाचार पत्रों में भी पढ़ा. जब केंद्र सरकार इन प्रदर्शनों के बाद भी नहीं झुकी तब इसे मानवीय रूप दिया गया और मैदान चुना गया शाहीन बाग का जिससे दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाला कालिंदी कुंज का रास्ता बंद हो जाए.

अब तक इस प्रदर्शन को 40 दिन हो चुके हैं और अगर 40 दिनों तक लाखों लोगों को ऑफिस आने और जाने में परेशानी हो तो उसका असर मानसिकता पर भी पड़ता है. बच्चे परीक्षा के वक्त भी 2-2 घंटे सड़कों पर बर्बाद कर रहे हैं, ऑफिस जाने वाले लोगों, व्यापारियों को इससे परेशानी हो रही है. कालिंदी कुंज का रास्ता बंद होने के कारण लोगों को DND एक्सप्रेस-वे से होकर गुजरना पड़ रहा है.

प्रदर्शन का मामला दिल्ली हाई कोर्ट तक भी पहुंचा था, जहां कोर्ट ने पुलिस को कानून के मुताबिक एक्शन लेने की बात कही थी. दिल्ली पुलिस की ओर से इसके बाद प्रदर्शनकारियों से हटने की अपील की गई थी, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने पीछे हटने से इनकार कर दिया.

इसका खामियाजा स्पष्ट रूप से आम आदमी पार्टी को होने जा रहा है और इसका फायदा BJP को होगा. इस प्रदर्शन से पहले जहां यह अनुमान लगाया जा रहा था कि BJP 10-12 सीटें जीतेगी लेकिन अब अगर जमीनी स्तर पर देखे तो एक महीने के बाद अब राजनीतिक समीकरण पूरी तरह से बदला हुआ नजर आ रहा है, जहां BJP चुनावों में कड़ी टक्कर देते हुए नजर आ रही है.