दिमाग को खामोशी से खा जाती हैं ये 3 आदतें, ज्यादातर लोग करते हैं तीसरी वाली गलती

0
170

आजकल के ज़माने के हिसाब से चलना है, तो जितना अपने आप को खूबसूरत बनाना जरुरी है, उतना ही अपने दिमाग को तेज करना जरुरी है। ऐसे में आपको दिमाग और बॉडी के बीच संतुलन बना कर चलना होता है ताकि आप आज के जमाने के साथ खुद को फिट रख सके। लेकिन बात यही नहीं रूकती है, क्योंकि आप खुद को बहुत ही ज्यादा फिट रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन आपको कुछ आदते हैं, जो आपको पीछे छोड़ देती हैं।

आदते जल्दी नहीं छूटती है। लेकिन अगर आदतें अच्छी होती है, तो आपको काफी राहत मिलती है। वहीं दूसरी तरफ अगर आदत गलत लगती है, तो आपकी लाइफ बर्बाद होती है। बता दें कि आपकी रोजमर्रा की लाइफ में कुछ चीजें ऐसी घटित होती है, जिनकी वजह से आपके दिमाग पर खूब असर पडता है, ऐसे में आप डिप्रेशन के भी शिकार हो जाते हैं। जी हां, रोजमर्रा की अस्‍वस्‍थ आदतों और खानपान में पौष्टिकता की कमी के साथ शारीरिक सक्रियता की कमी के कारण दिमाग कमजोर हो रहा है।

दिमाग कमजोर होने की वजह से आप चीजों को भूलने लगते हैं। कभी कभार भूलना तो अच्छा होता है, लेकिन अगर आपकी ये आदते रोजाना बढ़ती जाए, तो समझ जाइये आपका माइंड कमजोर होने लगा है, ऐसे हालात में आपको अपना खास ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि आपकी कौन सी तीन आदतों की वजह से आपका दिमाग कमजोर हो जाता है?

1.कम या ज्यादा सोना : जी हां, सोने का हमारे दिमाग पर बहुत ही ज्यादा असर पड़ता है। अगर आप ज्यादा सोते हैं या कम सोते हैं, तो इसका असर भी आपके दिमाग पर पड़ता है, जिसकी वजह से माइंड की नसे कमजोर होने लगती है। औऱ तो और आपकी मैमोरी भी कम होने लगती है।

2.ज्यादा मसालेदार खाना : अगर आप ज्यादा मसालेदार खाते हैं, तो आपके लिए दिक्कत हो सकती है। क्योंकि मसालेदार खाने का सबसे बुरा असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है। मसालेदार खाने की वजह से दिमाग अपनी क्षमता धीरे धीरे खोने लगता है, ऐसे में आपकी मैमोरी और समझने की क्षमता भी कम हो जाती है।

3.नशा करना : नशा करना हेल्थ के लिए बेकार होता है। बता दें कि नशा किसी भी तरह का क्यों न हो, वो आपके दिमाग पर असर डालता ही है। फिर चाहे नशा वो प्यार का क्यों न हो। रिसर्च भी यही कहता है कि दिमाग को कमजोर करने में नशा महान काम करता है।