ट्विटर पर महाफ्रॉड : बराक ओबामा, एलन मस्क, बिल गेट्स जैसों के अकाउंट हैक, फिर बिटकॉइन वाला फर्जीवाड़ा

0
269

 

नई दिल्ली। अमरीका में साइबर अटैक ( Cyber attack ) का हैरत कर देने वाला नया मामला सामने आया है। ताजा हमले में अमरीका के कई नाई हस्तियों ( Famous celebrities of America ) के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए। इसमें अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, राजनेता जो बिडन, टेसला के सीईओ एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स, जेफ बेजोस सहित एपल के कई और अहम अकाउंट शामिल हैं।

साइबर हमलावरों ( Cyber attackers ) ने ट्विटर हैंडल ( Twitter handle ) हैक करने के बाद इसपर एक खास तरह के मैसेज पोस्ट ( Message post ) किए। संदेशों से स्पष्ट है कि क्रिप्टोकरंसी स्कैम के मकसद से हमलावरों ने ऐसा किया। हालांकि थोड़ी देर बाद मैसेज डिलीट ( Message Delete ) कर दिए गए।

ट्विटर अकाउंट हैक ( Twitter account hack ) करने वाले ने मेसेज में एक लिंक डालकर बताया कि इस पर बिटकॉइन ( Bitcoin ) का लेनदेने किया जा सकता है। आप हमको 5000 बिट कॉइन देने वाले हैं। जानकारी के बाद वेबसाइट के डोमेन को कैंसल कर दिया गया। अमेजॉन के को-फाउंडर जेफबेजोस ( Amazon co-founder Jeff Bezos ) और बिल गेट्स के ट्विटर हैंडल हैक करके भी इसी तरह के पोस्ट किए गए।

बिल गेट्स के अकाउंट ( Bill gates account ) से ट्वीट में कहा गया है कि हर कोई मुझसे वापस लौटाने के लिए कहता रहा है अब वो समय आ गया है। आप मुझे एक हजार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा। इसके बाद पुराने ट्वीट को डिलीट करके एक नया ट्वीट किया गया, जिसमें एक 1000 डॉलर भेजने पर सिर्फ 30 मिनट में 2000 डॉलर वापस देने की बात कही गई थी।

वहीं एपल के आकाउंट (Apple account ) से लिखा गया कि हम अपने लोगों को कुछ देना चाहते हैं। उम्मीद है कि आप भी सपोर्ट करेंगे। आप जितने भी बिटकॉइन भेजेंगे, उन्हें डबल करके लौटाया जाएगा। यह केवल 30 मिनट के लिए है।

इसी तरह एलन मस्क की प्रोफाइल ( Elon Musk’s Profile ) से लिखा गया कि कोविद-19 की वजह से मैं लोगों को बिटकॉइन डबल करके दे रहा हूं। यह सब सुरक्षित है। अमरीका की राजनीति से जुड़े कई बड़े नामों के ट्विटर हैंडल को हैक करके भी इसी तरह के पोस्ट किए गए। इसमें बराक ओबामा और जो बिडन ( Obama and Joe Biden ) का भी नाम शामिल है।

इस तरह के ट्वीट कुद समय बाद कई कंपनियों के हैंडल से भी होने लगे। एपल, ऊबर और कई और कंपनियों के अकाउंट से भी बिटकॉइन स्कैम ( Bitcoin scam ) की कोशिश की गई।

इस घटना के बाद ट्विटर पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। आखिर किस कमी की वजह से इतने बड़े नामों के भी ट्विटर हैंडल हैक हो गए? इसका मतलब ट्विटर में कोई ऐसा लूपहोल है जिसके चलते किसी की भी निजता सुरक्षित नहीं है।