जरा हट के

जोक्स : पत्नी रोमांटिक अंदाज़ में पति से बोली- आप मुझे अब KISS नहीं करते,

हंसी से चेहरे पर चमक और दिल में खुशी बनी रहती है और कभी रिश्तों में तकरार नही आती है। इस बात को वैज्ञानिको ने सिद्ध कर दिया है कि हंसना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। ये तो सभी जानते है कि हंसी स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और हमेशा हंसमुख स्वभाव रखना चाहिए।


आज की तनाव भरी जिन्दगी में कुछ ख़ुशी के पल बहुत ही जरूरी है लोगो का मत है की खुश रहने से बहुत सी बीमारियाँ भाग जाती है हंसने के लिए लोग बहुत से साधनों का प्रयोग करते है इनमे एक साधन चुटकुले भी है सच में जिसने भी चुटकुलों को अविष्कार किया होगा उसने बहुत ही पुण्य का काम किया है क्‍योंकि आज के समय में लोगों अपने में ही ब्‍यस्‍त रहते हैं जिसकी वजह से वो पूरे दिन तनाव में रहते हैं जिसकी वजह से वो हंसना भूल ही गए हैं|


लेकिन क्या आपको पता है कि जीवन में हंसी क्यो जरूरी है ? यह सुनकर आपको जरूर अजीब लगेगा। लेकिन यह सत्य है कि क्यो हंसी जरूरी है और क्या है इसके फायदे। आइए जानते है हंसी के बारें में और हंसी से जुडी कुछ मज़ेदार बातों के बारें में.


अति व्यस्त जिन्दगी की भागदौड़ में हम इतने उलझे रहते है कि अपनों के साथ हँसी मज़ाक के खुशनुमा पल बिताने का मुश्किल ही समय मिल पाता है. दोस्तों के साथ बिताये हँसी मज़ाक के पल हमारी जिन्दगी का अहम् हिस्सा होतें हैं. मुस्कुराहट एक ऐसी वस्तु है जिसे हम सबको दे सकते है।


यदि आपने प्रसन्नचित रहने का स्वभाव बना लिया है, हंसने-मुस्कुराने को जीवन का अंग बना लिया है तो निश्चित ही आप आगे बढ़ते रहेंगे। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप जहाँ कहीं होंगे, वहीँ अपनी मुस्कान से लोगों को अपनी ओर खीच लेंगे। आप लोगों से जुड़ेंगे और लोग आपसे।

हंसी पारिवारिक रिश्तों में एक मिठास का काम करती है। और यह साबित होता है जब पैदा होने वाला नन्हा बच्चा अपनी मां के स्पर्श से कैसे खिलखिला उठता है। ऐसे ही आपसी रिश्तो को मजबूत बनाती है। इसे साइकोलॉजी का पांचवा हिस्सा भी माना जाता है।

चुटकुले नाम आते ही हर किसी के चेहरे पर एक अलग ही किस्म की स्माइल सी आ जाती है क्योंकि बहुत ही लम्बे वक्त से मानव समाज में मानवो के ही द्वारा ही चुटकुले बनाये जाते रहे है और यही लोगो के हंसने का कारण भी बनते है और इन चुटकुलों को लोग लोग बार बार शेयर भी करते है तो अक्सर हमें नए नए जोक्स कभी मिलते है तो कभी नही मिल पाते है |

Back to top button