कोरोना को है हराना : हैदराबाद की डॉक्टर ने बनाई वैक्सीन, शुरु हुई टेस्टिंग

0
411

कोरोना अब सिर्फ कुछ ही दिनों की बात है क्यूंकि दुनिया भर में डाक्टर इस बीमारी की दवाई, वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं. कई डाक्टरों ने इसकी दवाई या वैक्सीन बना भी ली है जो की टेस्टिंग के दौर में है. अब बड़ी खबर हैदराबाद से आ रही है जहाँ डिपार्टमेंट ऑफ़ बायोकेमिस्ट्री की डाक्टर सीमा मिश्रा ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है.

कोरोना वायरस मूलतः प्रोटीन रूप में है और डाक्टर सीमा ने जो वैक्सीन बनाई है वो कोरोना वायरस के स्ट्रक्चरल और नॉन स्ट्रक्चरल प्रोटीन्स को मारता है. इस वैक्सीन से इन्सान के शरीर में इम्यून सिस्टम में बदलाव होगा और इन्सान का इम्यून सिस्टम ही कोरोना वायरस से लडेगा. ये इन्सान के शरीर में होगा तो कोरोना वायरस इन्सान के शरीर में प्रवेश तो कर लेगा, पर ये वैक्सीन उसे वहां बढ़ने नहीं देगी अपितु मार डालेगी.

आपको बता दें कि कोई भी दवाई बना लेने के बाद उसे सीधे इंसानों को नहीं दिया जाता, उसकी बाकायदा टेस्टिंग की जाती है और उसके सभी प्रभाव देखने के बाद उसे इन्सान को दिया जाता है. डॉ सीमा मिश्रा ने जो दवा बनाई है वो टेस्टिंग के दौर में है.

उनसे पहले इजराइल और जापान के वैज्ञानिकों ने भी कोरोना की दवाइयां और वैक्सीन बनाई है, इसके अलावा अमेरिका में भी कुछ डाक्टरों ने दवाई बनाई है. ये तमाम दवाइयां अभी टेस्टिंग के दौर में है.