जिम छोड़ने के बावजूद रहना चाहते हैं फिट, आपके लिए ही हैं ये टिप्स

0
48

बॉडी को फिट रखना सभी के लिए  बहुत जरुरी है, लेकिन आजकल हमारी लाइफ इतनी कामकाजी भरी और व्यस्त हो गई है कि हेल्थ पर ध्यान देना मुश्किल हो जाता है। कई बार आप जिम जाते भी हैं और घंटो एक्सरसाइज कर पसीना बहाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि जिम जाने का टाइम नहीं मिल पाता जिससे आपका रुटीन बिगड़ जाता है। जिसका नतीजा होता है कि मोटापा फिर से आने लगता है और ये तो आप बिलकुल भी नहीं चाहेंगे। तो आईए बताते हैं आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाए जिनका प्रयोग कर आप जिम ना जाते हुए भी फिट रह सकते हैं।

आखिर जिम छोड़ने पर दोबारा मोटापा क्यों चढ़ता है

लोग अक्सर जिम छोड़ने के बाद अपने खानपान पर ध्यान देना छोड़ देते हैं और बिना बैलेंस किए आप खाना खाने लगते हैं, जिसकी वजह से बॉडी में अतिरिक्त फेट जमने लगता है। फिर धीरे-धीरे चर्बी बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर आप एक्सरसाइज या फिजीकल एक्टिविटी नहीं करते तो जाहिर सी बात है कि मो़टापा चढ़ेगा और वजन बढ़ेगा। फिर ऐसे हाल में कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है।

इन आहार को शामिल करें अपनी डाइट में और रहें फिट 

पालक- हरी सब्जियों में पालक को सबसे बढ़िया माना जाता है। जिम छोड़ने के बाद अपनी डाइट में पालक को जरुर शामिल करें इसमें ऑयरन, फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। पालक आसानी से पचने वाली सब्जी है इसे हमारा शरीर बड़ी सरलता से पचा लेता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से बार-बार भूख भी नहीं लगती है।

अंडा- जब आप शरीर की कैलोरी बर्न करते हैं तो उसके लिए प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसलिए जिम छोड़ने के बाद दिन में 1 अंडा जरुर खाएं। इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है, और आप फिट भी रहेंगे।

एवोकाडो- अगर आप जिम नहीं जा पा रहें हैं तो अपनी डाइट में एवोकोडो को लेना शुरु कर दें। इसमें मौजूद फाइबर और लेसिथिन अमीनो एसिड पेट की चर्बी को संतुलन में रखने का काम करते हैं। इसके सेवन से बार-बार भूख भी नहीं लगती और यह ब्लड में इंसुलिन के स्तर को भी संतुलित रखने का काम करता है।

खीरा- खीरा खाने के कितने ही सारे फायदे होते हैं ये आप भी जानते होंगे इनमें से एक है वैली फेट को कम करना। रोज खीरा का सेवन करने से आपके पेट की चर्बी घटती है। यह विषैले पदार्थो को बहार निकालने का काम करता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है खीरा लो कैलोरी, फाइबर, और विटामिन युक्त होता है जो शारीरिक शक्ति को बढ़ाते हुए वजन नहीं बढ़ने देता।

सेव- सेव स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदा करता है और जिम छोड़ने पर सेव खाना ना छो़ड़े। इसमें मौजूद फाइबर, बी-केरोटीन फ्लेनॉइड आदि जरुरी पोषक तत्व बॉडी को फिट रखने का काम करते हैं। इसमें पेक्टिन भी होता है जो वजन को कंट्रोल करता है और मोटापा बढ़ने नहीं देता।