जिनको हो गया कोरोना संक्रमण, कितनी है उनके बचने की संभावना ?

0
100

ज्यादातर लोग ये सोचते हैं की कोरोना से संक्रमण होने के बाद इंसान की मौत हो जाती हैं तथा उन्हें बचने की सम्भावना ना के बराबर होती हैं जो की ये बात बिल्कुल ही गलत हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे की कोरोना से संक्रमण के बाद इंसान को बचने की संभावना कितनी होती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

शोधार्थियों की मानें तो कोरोना वायरस से संक्रमित प्रति एक हजार व्यक्तियों में से महज नौ व्यक्तियों की मौत होने की आशंका है। लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद किसी व्यक्ति की मौत होने या उसका बच जाना तमाम अलग-अलग कारकों पर निर्भर करता है। इन कारकों में संक्रमित व्यक्ति की उम्र, उसका सामान्य स्वास्थ्य और वह जिस देश में रहता है वहां का स्वास्थ्य तंत्र शामिल हैं। इतना ही नहीं ये शरीर के इम्यून सिस्टम पर भी निर्भर करता हैं।

अगर किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत हैं तो उन्हें ठीक होने की संभावना ज्यादा होती हैं। दुनिया भर में इस समय कोरोनावायरस से जुड़ी मृत्यु दर अलग अलग बताई जा रही हैं। लेकिन इसके लिए वायरस की अलग-अलग किस्में जिम्मेदार नहीं हैं।

इंपीरियल कॉलेज के शोध के मुताबिक़, कोरोनावायरस की अलग-अलग मृत्यु दरें इसलिए सामने आ रही हैं क्योंकि अलग-अलग देशों के स्वास्थ्य तंत्रों की आसानी से नजर में न आने वाले मामलों का पता लगाने में दक्षता अलग-अलग है।