जादुई है ये जंगली पौधा, सांप के जहर को भी 5 मिनट में कर देता है बेअसर

0
194

सांप, ये नाम सुनते ही शरीर में एक सिहरन सी पैदा होने लगती है । दरअसल सभी सांप जहरीले हों ये जरूरी नहीं है । लेकिन विषैले सांप काट दें तो फिर बचना भी मुश्किल है । सांप के जहर से बचाव करने के लिए एक पौधे के बारे में आपको बताया जा रहा है । इस पौधे का इस्‍तेमाल कर आप आप समय रहते सांप के जहर से बच सकते हैं । आयुर्वेद में इसके प्रयोग से 5 मिनट में जहर उतरने का दावा किया गया है ।

ककोड़ा का पौधा
सांप के जहर को 5 मिनट में बेअसर करने वाले इस पौधे का नाम ककोड़ा है। इस पौधे को कंटोला और कट्रोल नाम से भी जाना जाता है । ये पौधा गर्म जगहों पर पाया जाता है खास तौर पर ऐसी जगहें जिनमें नमी पाई जाती है और वो गर्माहट से भी भरपूर होती है । बाड़ों के इलाके में ये पौधा आसानी से नजर आ जाता है ।

सब्‍जी भी बनाई जाती है


ककोड़ा जंगली पौधा है । लेकिन जिन इलाकों में ये पाया जाता है उन इलाकों में इसकी सब्‍जी भी बनाई जाती है । कई घरों में लोग इस पर लगने वाले फल की सब्‍जी भी बनाते हें । ये स्‍वाद में अच्‍छी होती है साथ ही सेहत के लिए भी फज्ञयदेमंद मानी गई है । ककोड़ा के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं । जिसकी वजह से लोग इसे चमत्‍कारी और जादुई पौधा भी कहते हैं ।

सांप का जहर खत्‍म करता है ककोड़ा
माना जाता है कि इस पौधे में किसी भी तरह के जहर को खतम करने की क्षमता होती है । सांप का जहर उतारने में इस पौधे का प्रयोग कई

बरसों से होता आ रहा है । इसका प्रयोग दवाई बनाने में भी किया जाता है । दावा है कि इसके प्रयोग से कुछ ही मिनटों में सांप का जहर उतर जाता है । इसका प्रयोग करना बेहद आसान है और इसका निर्माण करना भी बहुत आसान है ।

ऐसे बनाएं ककोड़े से दवा
इस पौधे को जड़ से उखाड़ लें । ककोड़े की जउ़ को पौधे से अलग कर लें । इसके बाद जड़ को धूप में कम से कम दो दिन तक सुखाएं । अब कूटकर इस जड़ का पाउडर बनाएं । पाउडर को छानकर रख लें और इस्‍तेमाल में लाए । सांप के काटने पर ककोड़े की जड़ से बने पाउडर को एक दूध में मिलाकर पिला दें । एक गिलास दूध में आधा चममच पाउडर काफी होगा । 5 मिनट में ही सारा जहर उतर जाएगा । ये प्रयोग आयुवेर्दिक रूप से 100 फीसदी असर करता है ।