जाते-जाते कुमारस्वामी बता गए सच्चाई, जानिए क्या है उस ‘5 स्टार कमरे’ की असली कहानी

0
43

कर्नाटक में पिछले तीन हफ्तों से चला आ रहा सियासी नाटक मंगलवार शाम थम गया. एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस सरकार अल्पमत के चलते फ्लोर टेस्ट में गिर गई. कांग्रेस-जेडीएस के पक्ष में 99 और बीजेपी के पक्ष में 105 वोट पड़े. इस तरह 14 महीने तक चली गठबंधन सरकार को सत्ता से बाहर होना पड़ा. वहीं लंबे समय से राज्य में सरकार बनाने के इंतजार में बैठी बीजेपी ने भी कवायद तेज कर दी है.

वैसे कुमारस्वामी को अपने भविष्य का अंदाजा पहले ही हो गया था. प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले सदन में कुमारस्वामी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि देखते हैं कि कैबिनेट गठन के बाद आप सरकार को कैसे बचाएंगे? हम देखेंगे कि आप कब तक सरकार चलाएंगे? मैं ही यहीं हूं. कितना कमल ऑपरेशन चलेगा. तब आपके (बीजेपी) के लोग भागेंगे. इसके बाद चुनाव के लिए जाना बेहतर है. अगर कोई मेरी पार्टी में आता है तो हम किसी को नहीं चाहते हैं.

विधानसभा में विश्वास मत पर बहस के दौरान कुमारस्वामी ने फाइव स्टार होटल के उस रूम पर भी सफाई दी, जिसमें उनके ठहरने को लेकर विवाद हो रहा था. कुमारस्वामी ने कहा, ‘हां, यह सच है कि मैंने ताज वेस्ट एंड होटल में एक कमरा बुक किया हुआ है लेकिन वहां मैं कोई कारोबार नहीं करता हूं. मैंने उस कमरे को बुक रखा, क्योंकि वो कमरा मेरे लिए भाग्यशाली है. पिछले साल जब विधानसभा चुनाव के नतीजे आए और कांग्रेस ने मुझसे मुख्यमंत्री बनने के लिए कहा, तो मैं उसी कमरे में रुका हुआ था. वो कमरा मेरे लिए भाग्यशाली है, इसलिए मैंने उसे बुक किए रखा.’

आपको बता दें कि स्पीकर ने विश्वासमत के लिए मंगलवार शाम 6 बजे की डेडलाइन तय की थी, जिसके बाद फ्लोर टेस्ट कराया गया. फ्लोर टेस्ट में कुमारस्वामी की सरकार गिर गई.