सेहत

चावल के शौकीनों के लिए बुरी खबर, इसमें है बहुत बीमार करने वाला ये बैक्टीरिया

 

अक्सर हमारे घरों में जब रात का खाना बच जाता है तो हम उसे सुबह गर्म करके खाते है। खासकर चावल! जिन्हें कई बार हम यूं ही रात में ज्यादा बना लेते हैं ये सोचकर कि सुबह फ्राई करके खाएंगे, लेकिन क्या आप जानते है कि बचे हुए चावल खाना आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इस नुकसान से बचने के लिए यह जरूरी है कि चावल को दोबारा गर्म करते वक्त कुछ सावधानियां रखी जाएं।

इस बारे में इग्लैंड की नेशनल हेल्थ सर्विस का कहना है​ कि दोबारा गर्म किए चावल खाने से फूड पॉयजनिंग हो सकती है, लेकिन ऐसा बचे चावलों को खाने से नहीं बल्कि चावल को प्रॉपर तरीके से स्टोर न करने के कारण होता है।

पाया जाता है बैक्टीरिया
हेल्थ केयर सिस्टम के अनुसार बताया गया है कि कच्चे चावल में बैसिलस सिरस (Bacillus Cereus) नाम के बैक्टीरिया के जीवाणु पाए जाते हैं। यह बैक्टीरिया इतना पावरफुल होता है कि चावल को पकाने के बाद भी जिंदा रह जाता है, जिसके चलते फूड पॉयज़निंग हो सकती है। क्योंकि चावल पकाने के बाद उसे काफी देर तक सामान्य तापमान पर छोड़ दिया जाता है। इस तापमान में यह बैक्टीरिया पुन: अपना रूप ले लेता है और तेजी से बढ़कर टॉक्सिन्स पैदा करता है, इसलिए चावल को पकाने के बाद उसे लंबे समय तक room temperature पर न छोड़ें।

बचे हुए चावलों को ठीक तरीके से स्टोर न करने से ही बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी है कि चावल को ठीक तरीके से स्टोर किया जाए।

बचे चावल को स्टोर करने का तरीका
अगर चावल पकाने के बाद बच गया है तो उसे अगले दिन के लिए सही तरह से स्टोर करके रख लें। स्टोर करने का तरीका क्या हो, यहां हम आपको बता रहे हैं। इन तरीकों से न तो बचा चावल खराब होगा और न ही वह आपकी सेहत को नुकसान होगा। एनएचएस ने भी चावल को स्टोर करने की​ विधि बताई है। एनएचएस के अनुसार चावल को पकाने को बाद तुरंत सर्व करें और पकाने के एक घंटे बाद ही स्टोर कर लें। अगर आप इन चावल को दुबारा गर्म करते है तो केवल एक ही बार गर्म करके खाएं। दुबारा गर्म करने के बाद भी अगर चावल बच जाता है तो इसे न तो खाने में भलाई है और न ही स्टोर करने में।

 

Back to top button